तरबूज के साथ इसके छिलके और बीज भी होते हैं फायदेमंद, इन बीमारियों से बचाएंगे
Advertisement

तरबूज के साथ इसके छिलके और बीज भी होते हैं फायदेमंद, इन बीमारियों से बचाएंगे

 गर्मियों में तरबूज खाना न सिर्फ आपको तेज गर्मी से राहत देता है, बल्कि इसमें विटामिंस की भी भरपूर मात्रा होती है. 

तरबूज के साथ इसके छिलके और बीज भी होते हैं फायदेमंद, इन बीमारियों से बचाएंगे

नई दिल्ली: गर्मियों में तरबूज खाना न सिर्फ आपको तेज गर्मी से राहत देता है, बल्कि इसमें विटामिंस की भी भरपूर मात्रा होती है. इतना ही नहीं, तरबूज का छिलका और इसके बीज भी बहुत फायदेमंद होते हैं.  तरबूज का सफेद हिस्सा आपको कई बीमारियों से बचाता है. तरबूज में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है. ये आपकी आंखों और हृदय के लिए भी अच्छा है. 

तरबूज के छिलके में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए, मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक की प्रचुर मात्रा होती है. वहीं इसके सफेद हिस्से में Citrulline होता है. ये फ्री रेडिकल्स से बचाने में मददगार होता है. ये एक एमिनो एसिड है, जो हृदय में खून के संचार और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए जरूरी होता है. 

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और वजन घटाने में मददगार
तरबूज का छिलका किडनी और हार्ट के लिए अच्छा है. इसमें Citrulline होता है, जो रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है और हार्ट फेल्‍योर और कोरोनरी आर्टरी डिजीज की बीमारियों से भी बचाता है. इतना ही नहीं, ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और वजन घटाने में भी मददगार है.  यह रक्त वाहिकाओं को पतला करता है.  तरबूज के छिलके में लाइकोपीन नाम का तत्व होता है जो इंफ्लमेशन को कम करने में मददगार है.

ये भी पढ़ें- पपीता देगा कोरोना से लड़ने की शक्ति! ऐसे करें इसका सेवन

बीजों से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है
अब बात करतें हैं तरबूज के बीज की. तरबूज की तरह इसके बीज भी आपको कई बीमारियों से बचाते हैं. यह डायबिटीज, हृदय रोग, त्‍वचा और बालों से जुड़ी प्रॉब्लम्स को दूर करने में मददगार हैं. तरबूज के बीजों में बहुत कैलोरी कम पाई जाती है. इन बीजों में पोटेशियम, कॉपर, सेलेनियम और जिंक की भरपूर मात्रा होती है. तरबूज के बीज में प्रोटीन और विटामिन बी भी पर्याप्त मात्रा में होता है. बीजों को कच्चा खाने के बजाए आप इन्‍हें अंकुरित कर या फिर भून कर भी खा सकते हैं. इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है. वहीं जब भी खाएं, तो इन बीजों को अच्‍छी तरह से चबाकर खाएं नहीं तो आपके लिए इन्हें पचाना बहुत ही मुश्किल हो सकता है.

Trending news