close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

घर पर बनाएं हेल्दी और टेस्टी छत्तीसगढ़ की फेमस डिश 'चावल का फरा', यहां है Recipe

फरा छत्तीसगढ़ के पारंपरिक पकवानों में से एक है, जिसके चलते छत्तीसगढ़ के कई घरों में आप इसे किसी भी त्योहार के दौरान भी खा सकते हैं.

घर पर बनाएं हेल्दी और टेस्टी छत्तीसगढ़ की फेमस डिश 'चावल का फरा', यहां है Recipe
छत्तीसगढ़ की फेमस डिश है चावल का फरा. (फोटो साभारः Screen Grab From Youtube)

नई दिल्लीः फरा एक ऐसी डिश है जो लगभग देश के हर कोने में बनाई जाती है, बस बात इतनी है कि इसे हर जगह अलग-अलग नामों से बुलाया जाता है. आम तौर पर लोग इसे सुबह या शाम के नाश्ते में बनाना और खाना पसंद करते हैं. आमतौर पर घर में बनाई जाने वाली इस छत्तीसगढ़िया डिश का किसी रेस्टोरेंट में मिलना बेहद मुश्किल है. मूल रूप से यह डिश चावल से बनाई जाती है और छत्तीसगढ़ में काफी पसंद की जाती है. बता दें फरा छत्तीसगढ़ के पारंपरिक पकवानों में से एक है, जिसके चलते छत्तीसगढ़ के कई घरों में आप इसे किसी भी त्योहार के दौरान भी खा सकते हैं. तो चलिए बताते हैं आपको सेहत और स्वाद से भरपूर 'चावल के फरा' बनाने की विधि-

चावल का फरा बनाने के लिए सामग्री-
चावल का आटा - (3 कप)
चने की दाल - (2 छोटे कप)
हरी मिर्च - (4)
धनिया पत्ती - (एक चौधाई कटोरी, बारीक कटी)
लहसुन - (5/6 कली)
जीरा - (आधी छोटी चम्मच)
हल्दी - (आधा छोटा चम्मच)
तेल - (2 छोटी चम्मच)
नमक - (स्वादानुसार)
राई - (आधा छोटा चम्मच)
करी पत्ता - (8 से 10 पत्ते)

Recipe: घर पर बनाएं स्वादिष्ट 'ऐल्बकर्की एटॉमिक मशरूम' और जीत लें सबका दिल

चावल का फरा बनाने की विधि-
फरा बनाने के लिए सबसे पहे चने की दाल को रात में ही भिगो कर रख दें. चना दाल फूल जाए तो उसमें से पानी निकाल  कर उसमें हरी मिर्च, जीरा, लहसुन, धनिया पत्ती डालकर अच्छे से पीस लें. अब इसमें नमक और हल्दी डालकर अलग रख दें. एक कढ़ाई लें और इसमें आधा कप पानी डालकर गर्म होने दें. एक चम्मच के लगभग तेल डालें और फ्लेम धीमा कर दें. अब इसमें चावल का आटा डाल दें और अच्छे से मिलाए. गैस बंद कर दें और आटे को थोड़ा ढंडा होने दें. इसके बाद इसे थाली में निकाल लें और अच्छे से पूरे आटे को मिला लें.

Summer Food: आम खाने के शौकीन हैं तो जरूर ट्राई करें 'मैंगो सालसा' की रेसिपी

आटा मुलायम हो जाए तो इसकी लोईयां बना लें. लोइयों को बेलें और फिर इसमें चने की दाल का मिश्रण भरकर बंद कर दें. एक कढ़ाई चढ़ाएं और इसमें पानी डालकर गर्म करें. अब एक जाली वाली थाली लें इसमें थोड़ा तेल लगा दें, ताकि फरा इसमें चिपके न. थाली को कढ़ाई के ऊपर रख दें और इसके ऊपर फरा रख कर ढंक दें. 8 से 10 मिनट पकाएं और चेक कर लें कि फरा पक गया है या नहीं. फरा पक जाए तो गैस बंद कर दें. तैयार फरा को टमाटर की चटनी या सॉस के साथ सर्व करें.