Cooking Tips: खाने का स्वाद बिगड़ने पर न हों परेशान, इन अचूक घरेलू नुस्खों से सब हो जाएगा ठीक
Advertisement
trendingNow1820251

Cooking Tips: खाने का स्वाद बिगड़ने पर न हों परेशान, इन अचूक घरेलू नुस्खों से सब हो जाएगा ठीक

Cooking Tips: कई बार गलती से खाने में ज्यादा नमक, मिर्च, पानी या मीठा पड़ जाता है. इस वजह से खाने का स्वाद कुछ बिगड़ जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे (Home Remedies) बताएंगे, जिनको आजमाकर आप बिगड़े हुए खाने को फिर से स्वादिष्ट (Tasty) बना सकते हैं.

कैसे ठीक करें खाने का बिगड़ा स्वाद

नई दिल्ली. जिंदगी में अच्छा और स्वस्थ खाना (Food) खाने के लिए सभी दिन-रात मेहनत करते हैं. सेहतमंद और स्वादिष्ट खाना खाने से तन और मन की थकान चुटकियों में दूर हो जाती है. हालांकि कई बार काफी मेहनत से बनाया गया खाना भी नमक, मिर्च, तेल या मीठा ज्यादा पड़ जाने की वजह से बिगड़ जाता है. ऐसे में मेहनत तो बेकार होती ही है, सारा मन भी खराब हो जाता है. अब कुछ कुकिंग टिप्स (Cooking Tips) आजमाकर आप खाने का स्वाद ठीक कर सकते हैं.

  1. खाने का स्वाद बिगड़ने पर अब न हों परेशान
  2. कुकिंग टिप्स आजमाकर खाने का स्वाद करें ठीक
  3. इससे खाने का स्वाद बिगड़ने के बजाय बढ़ जाएगा

घरेलू उपायों से खाने में आएगा स्वाद

कई बार जरा सी गलती से खाने का स्वाद (Taste) बिगड़ जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे (Home Remedies), जिनको आजमाने से बिगड़े हुए खाने में फिर से स्वाद आ जाएगा. इन कुकिंग टिप्स को आजमाना बेहद आसान है और इनसे आपका खाना बर्बाद भी नहीं होगा.

यह भी पढ़ें- सब्जी में पहले हल्दी डालें या मिर्ची पाउडर? हर ग्रेवी में मसाला मिलाने का ये है सही तरीका

नमक ज्यादा होने आजमाएं यह उपाय

अगर सब्जी या दाल में गलती से नमक (Salt) ज्यादा हो गया है तो उसमें उबले हुए आलू के टुकड़े या गुंधे हुए आटे की गोलियां बनाकर डाल दें. इसके बाद दाल या सब्जी को 5 मिनट तक पका लें. आटे की गोलियां नमक को सोख लेंगी और खाने में नमक री मात्रा सही हो जाएगी.

यह भी पढ़ें- एक चुटकी नमक कर देगा मालामाल, दूर होगा अशुभ प्रभाव!

मिर्च ज्यादा होने पर कारगर है यह नुस्खा

रसीली सब्जी या दाल में मिर्च (Chilli) ज्यादा डल जाने पर उसमें दही, क्रीम या मलाई मिला दें. ऐसा करने से खाने का तीखापन ठीक हो जाएगा. इसके अलावा सूखी सब्जी में मिर्च तेज होने पर उसमें भुना हुआ बेसन डालें. ऐसा करने से सब्जी का स्वाद तो बढ़ ही जाएगा, साथ ही सब्जी का तीखापन भी कम हो जाएगा.

यह भी पढ़ें- इस तरह से बनाएं चटपटे और Crispy Paneer Cubes, बढ़ेगा शाम की चाय का मजा

पराठों का भरावन गीला होने पर आजमाएं यह उपाय

कई बार गलती से पराठों (Paratha) का भरावन मसाला गीला हो जाता है. इसकी वजह से पराठे टूटने लगते हैं. इसके लिए आप पराठों के भरावन में नमकीन को पीसकर मिला लें. ऐसा करने से पराठों की भरावन में से गीलापन खत्म हो जाएगा और स्वाद भी बढ़ जाएगा.

चावल में ज्यादा पानी होने पर आजमाएं यह तरीका

कई बार चावल (Rice) बनाते समय उसमें गलती से ज्यादा पानी गिर जाता है, जिसकी वजह से चावल गीले बनते हैं. चावल को ठीक करने के लिए पतीली या कुकर के नीचे गर्म तवा रखकर चावल को ऊपर से खुला छोड़ दें. तवा अपनी गर्माहट से पानी को सोख लेगा और चावल बेहतरीन बन जाएंगे.

खीर या रबड़ी में मीठा कम करेगा यह नुस्खा

कई बार खीर (Kheer) या रबड़ी (Rabdi) बनाते समय उसमें मीठा ज्यादा डल जाता है. इसकी वजह से खाने का सारा स्वाद खराब हो जाता है. ऐसे में आप एक कटोरी दूध में दो चम्मच कस्टर्ड पाउडर (Custard Powder) को 5 मिनट तक गर्म करके खीर या रबड़ी में मिला दें. ऐसा करने से मिठास कम हो जाएगी.

यह भी पढ़ें- Vegetable Peels: क्या आप भी फेंक देते हैं सब्जियों के डंठल-छिलके? अब इनसे बनाएं लाजवाब सब्जियां

हलवा में मीठा तेज होने पर काम आएगा यह तरीका

कई बार हलवे में मीठा ज्यादा हो जाता है. इसके स्वाद को कम करने के लिए इसमें दूध डालकर थोड़ी देर पका लें या आप हलवे में मखाने का पाउडर भी डाल सकते हैं. ऐसा करने से हलवे की मिठास कम हो जाएगी और स्वाद बढ़ जाएगा.

चावल जल जाने पर कारगर है यह नुस्खा

चावल जलने पर उनमें से जलने की महक आने लगती है. चावल में से इस महक को खत्म करने के लिए चावल को गैस से उतारकर उनमें एक ब्रेड को 10 मिनट तक रख दें. ऐसा करने से चावल में से जलने की महक खत्म हो जाएगी.

पास्ता और नूडल्स चिपकने पर आजमाएं यह अचूक तरीका

कई बार पास्ता और नूडल्स ज्यादा उबलने पर चिपक जाते हैं और उनका सारा स्वाद बिगड़ जाता है. ऐसा होने पर नूडल्स को नल के बहते पानी में धो लें और उनपर तेल डालकर रखें. ऐसा करने से नूडल्स बिल्कुल ठीक हो जाएंगे.  

खान-पान से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news