चुनावी माहौल में 'चौकीदार पराठे' के साथ भारत के नक्शे वाली थाली जीत रही वोटरों का दिल

देश की राजधानी दिल्ली सहित पूरे देश में लोकसभा चुनाव की धूम मची हुई है. लोकसभा चुनावों की सरगर्मी और सियासी पार्टियों के घमासान के बीच लजीज चुनावी जायके लोगों को काफी लुभा रहे हैं. 

चुनावी माहौल में 'चौकीदार पराठे' के साथ भारत के नक्शे वाली थाली जीत रही वोटरों का दिल

कविता शर्मा/नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली सहित पूरे देश में लोकसभा चुनाव की धूम मची हुई है. लोकसभा चुनावों की सरगर्मी और सियासी पार्टियों के घमासान के बीच लजीज चुनावी जायके लोगों को काफी लुभा रहे हैं. पूरा देश इस वक्त चुनावी रंग में रंग चुका है और इसी रंग में दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस में लोगों को मिल रही है इलेक्शन वाली थाली. दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित( ऑर्डर 2.1) एक रेस्तरां में चुनाव के मूड को देखते हुए अलग अलग डिशेस की भरमार इन दिनों लोगों को काफी लुभा रही है. इस थाली में सबको आकर्शित कर रहा है चौकीदार पराठा. सबसे ज्यादा इस वक़्त चौकीदार पराठे का स्वाद लोगों की जुबान पर है.

इलेक्शन स्पेशल मेनू में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व्यक्तित्व को ध्यान में रखते हुए लज़ीज़ पराठा बनाया गया है. चौकीदार पराठा पीएम मोदी के कभी सख्त तो कभी नर्म मिजाज को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. इसमें करारापन डालने के लिए मिर्च और सॉफ्टनेस के लिए पुदीने का इस्तेमाल किया गया है. इतना ही नहीं दिल्लीवाले इसचुनावी माहौल में 10.5 किलो वाली इलेक्शन थाली का स्वाद भी चख सकते है.

Image

दूसरे चरण से लेकर 7 वें चरण तक  जिन -जिन राज्यों में वोटिंग होगी वहां के व्यंजन की फ्री रिफील भारत के नक्शे वाली इलेक्शन थाली में की जाएगी. रेस्तरां के मालिक सुवीत कालरा के मुताबिक इलेक्शन थाली और चौकीदार पराठा एक तरह से लोगों को वोटिंग में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने के लिए जागरूक करने का भी एक अनोखा तरीका है.

वहीं चौकीदार पराठा लोगों को काफी पसंद आ रहा है. चौकीदार सबकी सुनता है इसलिए लोग चोकीदार पराठे को अपने लिए कस्टमाईज भी करा सकते है. वहीं पूरे देश को जोडता लोकतंत्र के सबसे बडे पर्व को मनाने के लिए लोग वोट करने के बाद भारत के नक्शेवाली 28 राज्यों के जायके से भरी इलेक्शनवाली थाली का भी लुफ्त उठा सकते है.

थाली लगभग साढ़े पांच किलो से लेकर दस किलो तक की है. इसमें कश्मीर से लेकर तमिलनाडु तक की डिशेज रखी गई हैं. पंजाब का राजमा, बिहार का लिट्टी चोखा, गुजरात का ढोकला व खांडवी, गोंगूरा पचड़ी, वेज शाफले, आलू पोस्तो, हिमाचली छोले, बीसी बेले बाथ, दाल पचरंगी जैसी डिशेज वेज में हैं.

Image

नॉनवेज में पंजाबी चिकन बटर मसाला, हैदराबाद की नॉनवेज बिरयानी, कोशा मंगसो, लखनऊ का गलौटी कबाबा, मटन पेपर फ्राई, चिकन चेट्टीनाद, गोअन फिश करी जैसी डिशेज शामिल हैं. इसके अलावा डेजर्ट्स में भी अलग अलग राज्यों की खुशबू आएगी. राजस्थान का राजभोग व सागो खीर का स्वाद लिया जा सकेगा.

इसके अलावा पुदीना चटनी, भांग की चटनी व रसम भी विशेष रूप से परोसा जाएगा.वहीं वोटिंग वाले दिन उंगली पर लगी स्याही दिखाने के बाद लोगों को थाली में अनलिमिटेड रिफील किया जाएगा. लोगों को 11 अप्रैल यानी कि पहले चुनाव के दिन से इलेक्शन थाली परोसा जा रहा है.