इन 5 गलतियों के कारण 1 दिन में ही खराब हो जाते हैं धनिया के पत्ते
X

इन 5 गलतियों के कारण 1 दिन में ही खराब हो जाते हैं धनिया के पत्ते

अगर आप भी बाजार से खरीदकर लाने के बाद धनिए को लंबे समय तक स्टोर करना चाहते हैं तो खबर आपके बहुत काम आएगी. आज हम आपको उन 5 टिप्स के बारे में बताएंगे जिससे आपका धनिया खराब नहीं होगा.

इन 5 गलतियों के कारण 1 दिन में ही खराब हो जाते हैं धनिया के पत्ते

नई दिल्ली: अक्सर ऐसा होता है कि बाजार से खरीदकर लाया गया फ्रेश हरा धनिया (Green Coriander) घर में कुछ समय रखने के बाद ही खराब होने लगता है. धनिए के पत्ते या तो सूख जाते हैं या सड़ जाते हैं, जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम उसे ठीक तरह से स्टोर नहीं करते हैं जिस तरह से उसे करना चाहिए. आज हम आपको ऐसी ही 5 गलतियों के बारे में बताएंगे जो धनिए को खराब कर देती हैं.

धनिया को धोकर स्टोर करना

ऐसे लोगों की संख्या काफी ज्यादा है जो हरे धनिया को धोकर स्टोर करना पसंद करते हैं. लेकिन वो ये भूल जाते हैं कि धनिया तुरंत धोकर तुरंत ही इस्तेमाल करने वाला हर्ब है. अगर आप इसे धोने के बाद किसी भी तरह से स्टोर करें ये खराब ही होगा. भले ही आप धोने के बाद उसे पंखे या सूरज की धूप के नीचे सुखाने की कोशिश ही क्यों न करें. धनिए के पत्ते 1 दिन के अंदर ही सूख जाएंगे या फिर मॉइश्चर के कारण सड़ने लगेंगे और उसमें से बदबू आने लगेगी. धनिया को हमेशा ड्राई स्टोर करना ही बेस्ट होता है.

ये भी पढ़ें:- रोज गर्म पानी में मिलाकर पीएं बस ये चीजें, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

बिना स्टेम्स काटे धनिया स्टोर करना

हमेशा धनिया की स्टेम्स काटकर ही उसे स्टोर करना चाहिए, क्योंकि धनिया पत्ते की स्टेम्स में ही कई बार मॉइश्चर होता है और ये भी धनिया को सड़ाने का काम कर सकता है. धनिया की जड़ें और स्टेम्स काटकर स्टोर करने से ही इसे लंबे समय तक फ्रेश रखा जा सकता है.

फ्रिज में खुला धनिया स्टोर करना

धनिए को गलती से भी फ्रिज में खुला स्टोर नहीं करना चाहिए. क्योंकि फ्रिज में धनिया रखने पर कुछ ही घंटे में उसके पत्ते मुरझा जाते हैं और धनिया खराब हो जाता है. इतना ही नहीं, फ्रिज में खुला धनिया रखने से उसकी स्मेल भी बाकी सभी चीजों में चली जाएगी.

ये भी पढ़ें:- गहरे नाले में जाकर फंस गई गाय, बचाने के लिए मंगानी पड़ गई JCB मशीन और फिर

एयर टाइट बॉक्स का यूज न करना

अगर आप 1 हफ्ते बाद भी धनिया वैसा ही फ्रेश चाहते हैं जैसा कि आप बाजार से लेकर आए थे तो आपको एयर टाइट बॉक्स का यूज करना चाहिए. धनिए को कागज में लपेट कर एयर टाइट बॉक्स में रखें. यही तरीका है जिससे धनिया पत्ते लंबे समय तक सही रहते हैं.

स्टोर करते वक्त मॉइश्चर का ध्यान न रखना

एक और गलती जो धनिया पत्ते को स्टोर करते समय लोग करते हैं वो ये कि डिब्बे में इन्हें स्टोर करते समय मॉइश्चर का ध्यान नहीं रखना. अगर डिब्बे को पोंछ कर नहीं रखा जाए तो उसमें मौजूद जरा सा मॉइश्चर भी धनिया को खराब कर सकता है. अगर आप ज्यादा धनिया बाजार से खरीद कर लाए हैं तो इन 5 गलतियों से जरूर बचें. 

LIVE TV

Trending news