Vegetable Idli Recipe: सुबह नाश्ते में बनाएं वेजिटेबल इडली, स्वाद के साथ बनेगी सेहत भी!
Advertisement

Vegetable Idli Recipe: सुबह नाश्ते में बनाएं वेजिटेबल इडली, स्वाद के साथ बनेगी सेहत भी!

Easy Breakfast Ideas: आज हम आपके लिए वेजिटेबल इडली बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं, जिसके आसान स्टेप को फॉलो कर के आप इस डिश को आसानी से बना पाएंगे.

फाइल फोटो

South Indian Vegetable Idli Recipe: वेजिटेबल इडली एक साउथ इंडियन डिश है, जिसे खूब पसंद किया जाता है. ये बेसिकली रवा इडली से काफी मिलती-जुलती डिश है. बस दोनो में इतना सा फर्क है कि वेजिटेबल इडली बनाते वक्त हम सब्जियों का यूज करते हैं और रवा इडली को सादा ही बनाया जाता है. आज हम आपको वेजिटेबल इडली बनाने की रेसिपी बताने वाले हैं. इसे बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है, तो आइए बिना देर किए बनाना शुरू करते हैं.

आवश्यक सामग्री

वेजिटेबल इडली को तैयार करने के लिए आपको तेल, सरसों, चना दाल, जीरा, उरद की दाल, हींग, करी पत्ते, मिर्च, अदरक, काजू, गाजर, शिमला मिर्च, स्वीट कॉर्न, बीन्स, मटर, हल्दी, नमक, सूजी, दही और ईनो चाहिए होगा.

वेजिटेबल इडली बनाने का तरीका

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करें. तेल के गर्म होने के बाद उसमें सरसों, चना दाल, जीरा, उरद की दाल, एक चुटकी हींग, कुछ करी पत्ते, हल्दी और नमक को डालें और थोड़ी देर के लिए फ्राई होने दें. अब कढ़ाई में अदरक, काजू   डालें और गोल्डन होने तक भूनें. आगे, इसमें काटा हुआ गाजर,  शिमला मिर्च, स्वीट कॉर्न, बीन्स, थोड़े से मटर भी ऐड करें और सभी सब्जियों को सही से फ्राई कर लें. इसके बाद एक कप रवा को डालें और भून लें. अब इस मिक्सचर को ठंडा होने तक किसी कटोरे में खाली कर के रख लें. जब मिक्सचर ठंडा हो जाए तो इसमें दही, पानी, हरा धनिया डालकर सही से फेट लें और घोल तैयार कर लें. आखिरी में इसमें ईनो या फिर बेकिंग सोडा ऐड करके अच्छे से मिला लें. अब इडली की प्लेट को तेल से ग्रीस करें और फिर उसमें घोल को डालकर मीडियम फ्लेम पर 15 मिनट के लिए भाप देकर पका लें. वेजिटेबल इडली सांभर और नारियल की चटनी के साथ सर्व करने के लिए तैयार है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news