बादाम का दूध हमेशा फायदा ही नहीं देता, इसके साइड इफेक्ट्स को जानना है जरूरी
X

बादाम का दूध हमेशा फायदा ही नहीं देता, इसके साइड इफेक्ट्स को जानना है जरूरी

बादाम का दूध पसंद तो सबको होता है लेकिन अधिकतर लोग इससे होने वाले नुकसानों के बारे में नहीं जानते हैं. आइए जानते हैं किन लोगों को बादाम के दूध के सेवन से बचना चाहिए.

बादाम का दूध हमेशा फायदा ही नहीं देता, इसके साइड इफेक्ट्स को जानना है जरूरी

नई दिल्ली: हम सभी को बादाम का दूध खूब पसंद होता है. यह काफी स्वादिष्ट होता है और कई पोषक तत्वों से भी भरा होता है. बादाम में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन-E, मैग्नीशियम, कॉपर, फॉसफोरस और ऐसे ही कई तत्व मौजूद होते हैं. दिमाग तेज करने, वजन घटाने, हड्डियों को मजबूत करने, दिल के बेहतरी, कैंसर और डायबिटीज जैसी कई चीजों में बादाम को रामबाण माना जाता है. हालांकि बादाम खाने के फायदे तो कई लोग बताते हैं लेकिन इससे होने वाले नुकसानों पर कम ही बात होती है. तो चलिए आज नजर डालते हैं बादाम से होने वाले नुकसानों पर.  

सबसे ज्यादा पॉपुलर है बादाम का दूध

बादाम मिल्क को काफी हेल्दी माना जाता है और स्वादिष्ट तो ये है ही और इसमें कैलोरी, कार्ब्ज और फैट्स बेहद कम होते हैं. यही वजह है कि लोग बादाम को काफी पसंद भी करते हैं. आपको बता दें कि बादाम का दूध सबसे ज्यादा पॉपुलर नॉन-डेरी मिल्क है. 

यह भी पढ़ें: गोलगप्पे खाना है पसंद, जान लीजिए इसके फायदे और नुकसान

बादाम के दूध के नुकसान

थायरॉइड को करता है प्रभावित

जिन लोगों का थायरॉइड फंक्शन कम है, उन्हें बादाम के दूध से बचना चाहिए या काफी कम मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए. दरअसल बादाम के दूध को गोइट्रोजेनिक फूड (Goitrogenic Food) माना जाता है. मतलब कि इसमें ऐसे रसायन (Chemicals) होते हैं जो बड़ी मात्रा में सेवन करने पर थायरॉइड को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

ज्यादा मीठा होता है ये दूध

बादाम के दूध में गाय के दूध के मुकाबले में ज्यादा चीनी होती है, जो कि शरीर के लिए काफी नुकसानदायक है.

यह भी पढ़ें: अंडा उबालने, फ्राई करने में लोग करते हैं ये गलतियां; ऐसे अपने तरीके को करें सही

पेट में दे सकता है दिक्कत 

जरूरत से ज्यादा बादाम शरीर में गर्मी करता है जिसकी वजह से मतली (Nausea), पेट की परेशानी, पेचिश (Dysentery) और आंत्र समस्याएं (Digestive Problems) जैसी पाचन से संबंधित दिक्कतें हो सकती हैं. ऐसा शरीर में ज्यादा पोषक तत्वों और खनिजों की वजह से होता है. कई लोगों को बादाम का दूध पीने से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रिएक्शन (Gastrointestinal Reactions) होते हैं. कई डॉक्टर्स का मानना है कि अगर आप किसी तरह की दवाइयां खा रहे हैं, तो बादाम का सेवन उस दवाई के असर पर फर्क डाल सकता है.

नट्स से एलर्जी

जिन लोगों को नट्स (Nuts) से किसी तरह की एलर्जी होती है, उन्हें बादाम का दूध नहीं पीना चाहिए. साथ ही जो लोग लैक्टॉस से एलर्जिक (Lactose Allergic) होते हैं, उन्हें भी बादाम का दूध न पीने की सलाह दी जाती है.

यह भी पढ़ें: गमले में बेहद आसानी के साथ उगाया जा सकता है नींबू का पौधा, करना होगा ये काम

नवजातों को न दें बादाम का दूध

नवजात शिशुओं के विकास के लिए बादाम के दूध को अच्छा नहीं माना जाता है. बच्चों को जितने पोषक तत्वों की जरूरत होती है, वे इसमें सही मात्रा में नहीं होते. इसलिए बच्चों को स्तनपान ही कराना चाहिए.

LIVE TV

Trending news