Bread Crumbs Recipe: ऐसे करें बची हुई ब्रेड का इस्तेमाल, डबल होगा खाने का स्वाद
Advertisement

Bread Crumbs Recipe: ऐसे करें बची हुई ब्रेड का इस्तेमाल, डबल होगा खाने का स्वाद

खाने की कई चीजों में ब्रेड के बचे हुए टुकड़ों का इस्तेमाल (Bread Crumbs Recipe) किया जा सकता है. ब्रेड क्रम्ब्स से खाने का स्वाद, प्रेजेंटेशन और कुरकुरापन बढ़ाया जा सकता है. पिज्जा से लेकर केक, चावल और भुर्जी तक में करें ब्रेड क्रम्ब्स का इस्तेमाल (Bread Crumbs Uses).

कैसे करें ब्रेड क्रम्ब्स का इस्तेमाल

नई दिल्ली: Bread Crumbs Recipe: ज्यादातर घरों में सुबह के नाश्ते (Breakfast) में ब्रेड का सेवन किया जाता है. ब्रेकफास्ट में सैंडविच (Sandwich), ब्रेड पोहा (Bread Poha), ब्रेड पिज्जा (Bread Pizza), ब्रेड रोल (Bread Roll) जैसी चीजें खाने से पेट भरा रहता है और सेहत (Health) को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है. अगर सुबह ज्यादा समय नहीं है या कुछ बनाने का मन नहीं है तो भी ब्रेड में मक्खन (Bread-Butter) या जैम (Bread-Jam) लगाकर खाना बेस्ट ऑप्शन समझ में आता है.

  1. बची हुई ब्रेड को फेंकने की न करें गलती
  2. ब्रेड क्रम्ब्स से बढ़ाएं अपनी हर डिश का स्वाद
  3. केक का प्रेजेंटेशन बेहतर करने के लिए ऊपर से डालें ब्रेड क्रम्ब्स

हाालंकि कई बार ब्रेड की 1 या 2 स्लाइस (Leftover Bread Uses) बच जाती हैं, जिनका इस्तेमाल करने के बजाय लोग उन्हें फेंक देते हैं.

बहुत काम की है बची हुई ब्रेड

कई बार नाश्ता बनाने के बाद ब्रेड (Bread) के पैकेट में आखिरी 1-2 स्लाइस बच जाती हैं. ऐसे में कुछ लोग उनका इस्तेमाल करने के बजाय उन्हें फेंक देते हैं. लेकिन अगर आप किचन के कामों में परफेक्ट बनना चाहती हैं तो ब्रेड का आधा टुकड़ा भी बर्बाद न करें. ब्रेड क्रम्ब्स (Bread Crumbs) के कुछ घरेलू नुस्खे (Gharelu Nuskhe) आजमाकर आप खाने का स्वाद दोगुना कर सकती हैं. ये कुकिंग हैक्स (Cooking Hacks) आपके लिए काफी कारगर साबित होंगे.

यह भी पढ़ें- Reheating Food Side Effects: कहीं आप आलू या चावल गर्म करके तो नहीं खाते हैं? जान लीजिए नुकसान

कैसे करें ब्रेड क्रम्ब्स का इस्तेमाल

ब्रेड क्रम्ब्स (Bread Crumbs) यानी ब्रेड के टुकड़े या ब्रेड के पाउडर (Bread Powder) का इस्तेमाल कई डिशेज में किया जा सकता है. आप चाहें तो ब्रेड क्रम्ब्स को किसी एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रख सकते हैं ताकि जरूरत पड़ने पर तुरंत उनका इस्तेमाल (Bread Crumbs Uses) किया जा सके. जानिए, किन चीजों में डाल सकते हैं ब्रेड क्रम्ब्स (Bread Crumbs Recipe).

यह भी पढ़ें- Pregnancy Diet Chart: गर्भावस्था में हर महिला को खानी चाहिए ये चीजें, स्वस्थ रहेगा बच्चा

1. टमैटो सूप (Tomato Soup) में ब्रेड क्रम्ब्स का इस्तेमाल करके सूप का स्वाद बेहतर बनाया जा सकता है.

2. पास्ता (Pasta) बनाने के दौरान उसमें ब्रेड क्रम्ब्स मिला दें. यकीनन आपने इतना स्वादिष्ट पास्ता कभी नहीं खाया होगा.

3. कटलेट (Cutlet) या आलू की टिक्की को क्रिस्पी बनाना हो तो तलने से पहले टिक्कियों को ब्रेड क्रम्ब्स में लपेट दें.

4. पिज्जा टॉपिंग (Pizza Topping) के तौर पर भी ब्रेड क्रम्ब्स का इस्तेमाल किया जाता है.

5. केक का प्रेजेंटेशन (Cake Presentation) बदलना हो तो ऊपर से ब्रेड क्रम्ब्स डाल दें. आकर्षक दिखने के साथ ही उसका स्वाद भी बढ़ जाएगा.

6. फ्राइड राइस (Fried Rice) तो घर में अक्सर बनाए जाते होंगे. इस बार उनमें ब्रेड क्रम्ब्स डाल दें. कोई भी तारीफ किए बगैर रह नहीं पाएगा.

7. अंडा खाते हैं तो भुर्जी (Egg Bhurji) पर ब्रेड क्रम्ब्स डाल दें. इससे आपकी भुर्जी बेहद लजीज बन जाएगी.

8. मैश्ड आलू (Mashed Potato) का स्वाद बदलने के लिए उनमें ब्रेड क्रम्ब्स डाल दें. इस एक नुस्खे से आपकी कुकिंग स्किल्स (Cooking Skills) एक अलग ही लेवल पर पहुंच जाएंगी.

9. पनीर की सब्जी में आप भले ही प्याज-टमाटर डालना भूल जाइए लेकिन ब्रेड क्रम्ब्स (Bread Crumbs) का जरूर इस्तेमाल करें.

10. अगर आपको स्टफ्ड रोस्टेड टमाटर (Stuffed Roasted Tomato) पसंद हैं तो उनमें भी ब्रेड क्रम्ब्स डाल दें. इनका टेस्ट आप कभी नहीं भूल पाएंगे.

खान-पान से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news