Pav Bhaji Recipe: मुंह में आ जाएगा पानी, ऐसे बनाएंगे पाव भाजी तो घरवाले कहेंगे- वाह मौज कर दी
Advertisement
trendingNow11344847

Pav Bhaji Recipe: मुंह में आ जाएगा पानी, ऐसे बनाएंगे पाव भाजी तो घरवाले कहेंगे- वाह मौज कर दी

Easy Breakfast/Lunch/Dinner Ideas: आज हम आपके लिए पाव भाजी बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं, जिसे आपको एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए.

फाइल फोटो

 Pav Bhaji Recipe In Street Style: पाव भाजी एक महाराष्ट्रियन स्ट्रीट फूड है, जिसे कई तरह की सब्जियों और मसालों से तैयार किया जाता है. पाव भाजी खाने में बड़ा ही स्वादिष्ट लगता है और किसी भी पार्टी या फंक्शन में आप इसे बनाकर मेहमानों को भी परोस सकते हैं. आज हम आपके लिए पाव भाजी (Pav Bhaji) बनाने की रेसिपी लेकर आए है, जिसके आसान स्टेप्स को फॉलो कर आप इसे घर पर आराम से बना सकते हैं.

आवश्यक सामग्री

पाव भाजी (Pav Bhaji) बनाने के लिए आपको मक्खन, टमाटर, मटर, शिमला मिर्च, आलू, नमक, कश्मीरी लाल मिर्च, हल्दी, कसूरी मेथी, धनिया, कसूरी मेथी, अदरक लहसुन का पेस्ट, प्याज, नींबू का रस, लाल फूड कलर और पाव की जरूरत पड़ेगी. तो आइए बिना देर किए इसे बनाना शुरू करते हैं.

ऐसे बनाएं पाव भाजी

पाव भाजी (Pav Bhaji Recipe) बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई में बटर डालें और उसे गरम होने दें, बटर के गरम होने के बाद उसमें टमाटर, मटर, शिमला मिर्च, आलू और नमक डालें और फ्राई करें. इसके बाद इसमें पानी डालें और अच्छे से मिलाएं और ढककर उबाल लें. फिर सारी सब्जियों को मैश कर लें और ध्यान रखे कि कोई गांठ न रह जाए. इसके बाद इसमें एक चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च, थोड़ा हल्दी, कसूरी मेथी, हरा धनिया ऐड करें और कुछ देर के लिए फ्राई कर लें. अब तैयार सब्जी को तवे से किनारे चिपका कर बीच में जगह बना लें और बीच में बटर, मिर्च पाउडर, पाव भाजी मसाला और कसूरी मेथी डालें. आगे, हरा धनिया, अदरक का पेस्ट, प्याज और नींबू का रस डालें और सभी चीजों को सही से भून लें. अब इसमें लाल फूड कलर और पानी डालें और आलू और बाकी सब्जियों को मैश करते हुए उबाल लें. अब पाव में बटर लगा के गरम कर लें. अब पाव भाजी को कटे हुए नींबू, प्याज और मक्खन के साथ सर्व करें. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news