New Year पर मेहमानों को परोसें टेस्टी और चटपटी पापड़ी चाट, घर पर ऐसे करें तैयार...
Advertisement

New Year पर मेहमानों को परोसें टेस्टी और चटपटी पापड़ी चाट, घर पर ऐसे करें तैयार...

अगर आप यह नहीं समझ पा रहे कि न्यू ईयर में क्या बनाएं और क्या नहीं, तो आज हम आपको बताते हैं सबकी फेवरेट पापड़ी चाट रेसिपी.

न्यू ईयर के मौके पर यह लजीज डिश न सिर्फ अपने घरवालों के लिए बनाएं बल्कि मेहमानों को भी यही परोसें

नई दिल्लीः आज पूरी दुनिया नए साल का जश्न मना रही है और न्यू ईयर सेलिब्रेशन का मतलब है केक, चॉकलेट्स और कुकीज. ऐसे में आप सब दिन भर मीठा खा-खाकर बोर हो जाते हैं और सोचते हैं कि क्यों ने कुछ नमकीन हो जाए. तो अगर आप भी अपने परिवार के लिए कुछ टेस्टी और नमकीन घर पर ही बनाकर तैयार करना चाहते हैं, लेकिन यह नहीं समझ पा रहे कि क्या बनाएं और क्या नहीं, तो आज हम आपको बताते हैं सबकी फेवरेट पापड़ी चाट रेसिपी. न्यू ईयर के मौके पर यह लजीज डिश न सिर्फ अपने घरवालों के लिए बनाएं बल्कि मेहमानों को भी केक और कुकीज छोड़ यही परोसें. यकीन मानिए, इसे खाकर लोग आपके मुरीद हो जाएंगे.

New year 2019 के वेलकम के लिए सजकर तैयार हुई मुंबई, तस्वीरों में देखें खूबसूरत नजारे...

पापड़ी बनाने के लिए सामग्री: 
मैदा- 1 कप
जीरा- 1 छोटा चम्मच
तेल- 3 छोटे चम्मच
नमक स्वादानुसार

चाट बनाने के लिए सामग्री: 
दही- 1 कप 
काला नमक
चीनी- 1 छोटा चम्मच
मीठी चटनी- 2 बड़ा चम्मच
धनिये की चटनी- 1 बड़ा चम्मच
चाट मसाला (स्वादानुसार)
अनारदाना का पाउडर- 1 बड़ा चम्मच
जीरा पाउडर- 1 बड़ा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- 1 छोटी चम्मच
प्याज- 1 (बारीक कटी), 
पतले बारीक सेव (गार्निशिंग के लिए)

विधि-
एक बड़े वर्तन में मैदा, नमक, जीरा और उसमें थोड़ा तेल डालकर उसे अच्छे से मिला लें और फिर इसका आटा गूंथ लें. अब इस आटे को एक बर्तन में 15-20 मिनट के लिए कॉटन के गीले  कपड़े से ढंक कर रख दीजिए. 15-20 मिनट बाद इस आटे की छोटी-छोटी लोइयां काट कर पूरियां बना लें और इसमें छोटे छेद कर दें. अब गैस चालू कर कड़ाही में चढ़ाएं और इसमें तेल गर्म करने के लिए रख दें. अब रखी हुई पूरियों को मध्यम आंच पर तल लें और निकाल कर अलग रख लें.

Festive Food: छठी मइया को केले के पत्ते पर रखकर चढ़ाया जाता है प्रसाद

चाट बनाने की विधि:
दही में नमक और चीनी मिलाएं और अलग रख दें. पापड़ी को तोड़कर इसमें दही डालें और ऊपर से इसमें धनिये की हरी चटनी, मीठी चटनी, चाट मसाला, भूना हुआ जीरा पाउडर, कटा हुआ प्याज, लाल मिर्च पाउडर, अनारदाना और काला नमक डालें. अब इसमें ऊपर से सेव डालें और गार्निशिंग के लिए हरा धनिया डालिए और मेहमानों को सर्व करें.

Trending news