हैरानी वाली बात, पर है एकदम सच! वजन कम करने में साउथ इंडियन फूड करेगा मदद
Advertisement
trendingNow1709618

हैरानी वाली बात, पर है एकदम सच! वजन कम करने में साउथ इंडियन फूड करेगा मदद

साउथ इंडियन फूड न सिर्फ आपका अतिरिक्त शारीरिक वजन कम करने में मदद करेंगे बल्कि आपकी जीभ का स्वाद भी दुरुस्त रखेंगे.

हैरानी वाली बात, पर है एकदम सच! वजन कम करने में साउथ इंडियन फूड करेगा मदद

नई दिल्ली: आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में खुद को फिट रखना और वजन को नियंत्रित रखना हम सभी के लिए एक चुनोती साबित हो रहा है. बढ़ा हुआ वजन आपका शारीरिक आर्कषण तो कम करता ही है साथ ही कई बीमारियों का भी कारण साबित होता है. ऐसे में लोग फैट को कम रखने के लिए तरह-तरह नुस्खे आजमाते हैं. कुछ जिम में पसीना बहाते हैं, तो कुछ अलग-अलग डाइट का सहारा लेते  हैं. वहीं कुछ तो डाइटिंग के चक्कर में खाना-पीना तक ही छोड़ देते हैं और शारीरिक कमजोरी का शिकार हो जाते हैं. वहीं वेट लॉस के लिए कई बार हमें अपना फेवरेट खाना भी छोड़ना पड़ता है. 

  1. वजन कम करने का बेस्ट उपाय
  2. साउथ इंडियन फूड को डाइट में करें शामिल
  3. ये रेसिपी जरूर ट्राई करें

ऐसे में अगर हम कहें कि आप अपना फेवरेट खाना खाते हुए भी वेट कंट्रोल में रख सकते हैं. जी हां अगर आपको साउथ इंडियन फूड पसंद है, तो आप यह कर सकते हैं. साउथ इंडियन फूड न सिर्फ आपका अतिरिक्त शारीरिक वजन कम करने में मदद करेंगे बल्कि आपकी जीभ का स्वाद भी दुरुस्त रखेंगे. हम यहां आपको ऐसे कुछ साउथ इंडियन फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन देंगे और इनमें कार्ब्स और फैट न के बराबर होगा. इसके अलावा साउथ इंडियन फूड की एक खासियत यह है कि वह हल्का होता है और आसानी से पच जाता है. इस कारण आपका मेटाबॉलिज्म स्वस्थ रहता है और आपको अपच, पेट फूलना जैसी पेट संबंधित समस्याएं भी नहीं होती हैं.

रागी इडली

वजन कम करने की बात हो, तो कहा जाता है कि कार्ब्स का सेवन करने से बचना चाहिए. लेकिन, यह पूरी तरह से सच नहीं है क्योंकि, हमारे शरीर के लिए सिंपल कार्ब्स नुकसानदायक होते हैं और कॉम्प्लैक्स कार्ब्स सामान्य रहते हैं, क्योंकि यह काफी धीरे-धीरे पचते हैं और आपका इंसुलिन का स्तर नहीं बढ़ाते हैं. साउथ इंडियन फूड में रागी से बनी हुई इडली वेट लॉस में मदद कर सकती है क्योंकि, रागी में कॉम्प्लैक्स कार्ब्स होते हैं. इसके अलावा, आप इसे आसानी से बना सकते हैं और ये ब्रेकफास्ट में लेने के लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती हैं.

रेसिपी

सबसे पहले 1 कप सूजी को 2-3 मिनट रोस्ट कर लीजिए और फिर ठंडा होने के लिए छोड़ दें. अब इसे एक बड़े कटोरे में डालकर इसमें 1 कप रागी का आटा डाल लीजिए. इसके बाद इसमें 1 कप दही और स्वादानुसार नमक डालें और फिर जरूरत के मुताबिक पानी डालकर एक बैटर बना लीजिए. बैटर को 30 मिनट तक रखा रहने दें और फिर उसमें पानी डालकर एक सामान्य बैटर बना लीजिए. अब इसे स्टीम करने से पहले एक चुटकीभर बेकिंग सोडा डाल लीजिए और तुरंत इडली प्लेट में डालकर 8-10 मिनट स्टीम कर लें. इसके बाद 5 मिनट ठंडा होने दें और फिर उतार लें.

मूंग दाल का डोसा

मूंग दाल का डोसा एक पौष्टिक और स्वादिष्ट आहार है. मूंग दाल में काफी मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है, जो आपके शरीर को सिर्फ पोषण प्रदान करता है. इसे सांभर और नारियल की चटनी के साथ लंच या डिनर में खाया जा सकता है.

रेसिपी

मूंग दाल डोसा बनाने के लिए सबसे पहले 1.5 कप मूंग दाल को गर्म पानी में 15 से 30 मिनट भिगोकर रख लें. इसके बाद दाल से पानी निकालकर उसमें स्वादानुसार नमक, 1 इंच अदरक, 2 हरी मिर्च, 1 चम्मच जीरा और थोड़ा-सा पानी डालकर ब्लेंड कर लें और बैटर बना लें. अब एक बड़े तवे पर थोड़ा-सा ऑइल फैला लें और तवा गर्म कर लें. जब तवा गर्म हो जाए, तो उसपर जरूरत के मुताबिक बैटर डालकर फैला लें. इसके बाद बैटर के किनारों पर घी डाल दें. अब डोसा को उल्टा कर दें और सिकने दें. दूसरी तरफ कुछ प्याज और हरी मिर्च को भून लें. डोसा सिकने के बाद इसे इस प्याज, मिर्च और सांभर के साथ खाएं.

ये भी पढ़ें, संभल जाएं! डायरिया, सिरदर्द के साथ-साथ अब ये भी है कोरोना वायरस का नया लक्षण

सांभर और रसम

सांभर और रसम में ढेर सारी हरी सब्जियां और फलियां डाली जाती हैं, जो शरीर को पर्याप्त मिनरल्स और विटामिन प्रदान करती हैं. सांभर और रसम दिखने में काफी हद तक एक जैसी होते हैं, मगर रसम में पानी की मात्रा ज्यादा होती है. यह शरीर को गर्म रखती हैं और मेटाबॉलिज्म तेज करती हैं, जिससे फैट और कैलोरी बर्न होने में मदद मिलती है.

रेसिपी

सांभर बनाने के लिए पहले 1 कप तूर दाल या मूंग दाल दो धोकर कूकर में गला लें. इसके बाद अलग से एक कूकर में टमाटर, भिंडी, फली, गाजर, कद्दू, बैंगन, घिया छोटे टुकड़ों में काटकर डाल दें और खूब पानी डालकर इन्हें भी गला लें. जब सभी सब्जियां अच्छी तरह गल जाएं, तो उसमें सांभर पाउढर, स्वादानुसार नमक और थोड़ी-सी इमली डालकर इसमें गली हुई दाल डाल दें. इसके बाद देसी घी में कुछ मसाले दालकर इसमें तड़का लगा लें.

रसम बनाने के लिए सबसे पहले जीरा, काली मिर्च, मेथी दाना और लाल मिर्च को एक-चौथाई मात्रा में लेकर रोस्ट कर लें और फिर ठंडा करके ब्लेंडर से पाउडर बना लें. अब एक कूकर में एक चम्मच देसी घी को गर्म करके उसमें आधा चम्मच राई और जीरा, 1 लाल मिर्च, 1 करी पत्ता, 1 चुटकी हींग, 3 से 4 लहसुन की कली डालकर भून लें. जब लहसुन की महक जाने लगे, तो उसमें 2 से 3 मध्यम टमाटर के साथ स्वादानुसार नमक और थोड़ी-सी हल्दी डालकर गला लें. इसके बाद इसमें पीसा हुआ मसाला डाल दें और 2-3 मिनट तक भूनें. अब इसमें 2.5 से 3 कप पानी, 1 चम्मच इमली और 1 से 2 चम्मच गुड़ डालकर मिला लें. अब 5 मिनट तक उबलने दें और थोड़ा-सा गाढ़ा होने पर उतार लें और गर्मागर्म सेवन करें. 

 

Trending news