Sugar Craving: क्या बार-बार मीठा खाने का मन करता है? चॉकलेट-केक के बजाय खाएं ये चीजें
Advertisement

Sugar Craving: क्या बार-बार मीठा खाने का मन करता है? चॉकलेट-केक के बजाय खाएं ये चीजें

अक्सर लोग खाने के बाद मीठा खाना पसंद करते हैं लेकिन कुछ लोगों को मीठे की इतनी क्रेविंग (Sugar Craving) होती है कि वे कभी भी मीठा खा लेते हैं. मीठी चीजों का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है. अपनी शुगर क्रेविंग को दूर करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें.

शुगर क्रेविंग को कम करेंगी ये चीजें

नई दिल्ली: कई लोगों को मीठा (Sweet) खाने की लत होती है. वे मीठे व्यंजनों को देखकर खुद को रोक नहीं पाते हैं. लेकिन ज्यादा मीठा खाना सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है. मीठे का अत्यधिक सेवन करने से शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो मीठे को देखकर खुद को रोक नहीं पाते हैं तो आपको अपनी सेहत के प्रति सचेत रहने की जरूरत है.

  1. सेहत के लिए हानिकारक है शुगर क्रेविंग होना
  2. बाजार की मीठी चीजों के बजाय खाएं फल
  3. कम से कम करें चीनी का सेवन

अपनी शुगर क्रेविंग (Sugar Craving) को कम या खत्म करने के लिए टॉफी, चॉकलेट, मिठाइयों, केक आदि के बजाय कुछ स्वस्थ चीजों (Sugar Substitutes) का सेवन करना लाभदायक लहेगा.

क्या है शुगर क्रेविंग?

वक्त-बेवक्त मीठा खाने की इच्छा को शुगर क्रेविंग (Sugar Craving) कहा जाता है. अगर आपको बार-बार मीठा खाने की इच्छा होती है तो इस आदत पर कंट्रोल करना बहुत जरूरी है. दरअसल, मीठे खान-पान का ज्यादा सेवन करने से आप कई तरह की बीमारियों से घिर सकते हैं. आपके मीठे की क्रेविंग (Sugar Craving) को शांत करने के लिए आप बाजार की मीठी चीजों के बजाय कई अन्य पदार्थों (Sugar Substitutes) का सेवन कर सकते हैं  इनसे आपकी सेहत को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचता है.

यह भी पढ़ें- असली और नकली गुड़ को कैसे पहचानें? इस घरेलू तरीके से आसानी से लगाएं पता

मौसमी फलों से सेहत रहेगी फिट

फलों में नेचुरल शुगर (Natural Sugar) होती है, जो सेहत (Health) के लिए बिल्कुल भी हानिकारक नहीं होती है. इनमें जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जब भी शुगर क्रेविंग (Sugar Craving) हो तो मौसमी फल (Seasonal Fruits) खाने से नहीं चूकना चाहिए. फलों का जूस (Fruit Juice) पीने से बचना चाहिए क्योंकि जूस में फाइबर (Fiber) नहीं होता है.

कम कैलोरी के लिए खाएं बेरीज 

मीठे की क्रेविंग (Sugar Craving) हो रही है तो बेरीज (Berries) का सेवन करना एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. ये सेहत (Health) के लिए अच्छी रहती हैं और आपकी मीठे की क्रेविंग को रोकने में मदद भी करेंगी. बेरीज को पोषक तत्वों का पावरहाउस (Powerhouse Of Nutrients) माना जाता है. इनमें कैलोरी (Calorie) कम होती है और फाइबर (Fiber) काफी ज्यादा मात्रा में होता है.

यह भी पढ़ें- Potato Peels: आज के बाद आप भी नहीं फेंकेंगे आलू के छिलके, बनाइए सब्जी से भी ज्यादा Tasty Dishes

मन को शांत रखता है पुदीना

एक स्टडी में बताया गया है कि पुदीना (Peppermint) मीठा खाने की इच्छा को कंट्रोल करता है. मीठे की क्रेविंग (Sugar Craving) होने पर मिंट का सेवन कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि इसमें शुगर नहीं होनी चाहिए और आर्टिफिश्यल कलर (Artificial Color) का भी इस्तेमाल नहीं होना चाहिए. इसका सेवन करने से मन भी शांत रहता है.

दही से घटेगा वजन

दही (मurd) में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं. दही हमारी आंतों में अच्छे बैक्टीरिया (Good Bacteria) को बढ़ाता है और साथ ही शुगर क्रेविंग को भी कम करते है. क्रेविंग होने पर आप ताजे फलों के साथ एक कप दही खा सकते हैं. यह वजन घटाने में भी मददगार है.

यह भी पढ़ें- Kitchen Hacks: अब खाने में तेज नमक होने पर घबराने की नहीं है जरूरत, इन 5 नुस्खों से ठीक होगा स्वाद

पोषण से भरपूर होते हैं शेक्स एंड स्मूदी

शुगर क्रेविंग (Sugar Craving) होने पर शेक्स (Shakes)और स्मूदी (Smoothies) का सेवन किया जाता सकता है. ये दोनों ही पोषण से भरपूर होते हैं. अपने पसंदीदा फलों से शेक्स और स्मूदी तैयार कर सकते हैं. लेकिन इसमें चीनी बिल्कुल नहीं मिलाएं. टॉपिंग (Topping) के तौर पर इसमें ड्राई फ्रूट्स मिलाए जा सकते हैं.

खान-पान से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news