Festive Food: गरबा नाइट्स से पहले बना लें डाइट प्लान, एनर्जी के साथ बॉडी रहेगी फ्रेश
Advertisement

Festive Food: गरबा नाइट्स से पहले बना लें डाइट प्लान, एनर्जी के साथ बॉडी रहेगी फ्रेश

अगर आप गरबा नाइट्स का प्लान कर रहे हैं तो इससे पहले अपनी डाइट चार्ट को जरूर चेक कर लें. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: नवरात्र आते ही त्योहार शुरू हो जाते हैं. त्योहार के सीजन में खाना-पीना और नाचना गाना सबको खूब भाता है. खासकर नवरात्र में गरबा और डांडिया के इवेंट्स में लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं. कई लोग इस दौरान व्रत होने के बाद भी गरबा का मजा लेने जरूर जाते हैं. नाच-गाकर मां की आराधना के इस पर्व को सेलिब्रेट करने का आनंद हर कोई लेना चाहता है. अगर आप भी गरबा नाइट्स का प्लान कर रहे हैं तो इससे पहले अपनी डाइट चार्ट को जरूर चेक कर लें. 

1. पानी हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी है. यह हमारे शरीर का तापमान सही बनाए रखने के साथ साथ शरीर में से विषैले पदार्थ को निकालने में मदद करता है. तो अगर आप गरबा नाइट में फ्रेश रहना चाहते हैं तो जम कर पानी पिएं.

fallback

नवरात्र 2018: व्रत में क्यों नहीं खाया जाता अन्न, जानें फलाहारी का महत्व

2. फल खाने से बीमारियां तो दूर रहती ही हैं साथ ही लोग फ्रेश भी महसूस करते हैं. इससे शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती.

3. ड्राई फ्रूट्स में एंटी-ऑक्सीडेंट और मिनरल्स फलों की अपेक्षा ज्यादा रहते हैं. इससे इंसटेंट एनर्जी मिलती है.

नवरात्र 2018: व्रत में क्यों खाया जाता है सेंधा नमक, जानें क्या है इसका महत्व

4. सलाद विटामिन और मिनरल का अच्छा स्त्रोत है. खाने के साथ सलाद खाना स्वास्थ के लिए बहुत लाभदायक होता है. गरबा नाइट में यदि आपको जम कर डांस करना है तो खाने के साथ खूब सलाद खाना शुरू कर दें.

fallback

5. फल या सब्जी दोनों का जूस शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह खाने को पचाने में भी मदद करता है. जब फल या सब्जी का जूस निकाला जाता है तब लिक्विड, फाइबर से अलग हो जाता है, जिससे पेट्रोकेमिकल और मिनरल का मिश्रण बनता है और यह मिश्रण फल या सब्जी से बेहतर हम जूस से ग्रहण कर सकते हैं.

Trending news