close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Recipe: इस रक्षाबंधन भाई के लिए बनाएं ट्राई कलर ब्रेड मलाई चमचम और त्योहार में घोलें प्यार की मिठास

स्वतंत्रता दिवस के चलते भी उनके मन में यह ख्याल होगा कि क्यों न कुछ ऐसा बनाया जाए जिससे राखी के त्योहार के साथ ही स्वतंत्रता दिवस भी खास बन जाए. 

Recipe: इस रक्षाबंधन भाई के लिए बनाएं ट्राई कलर ब्रेड मलाई चमचम और त्योहार में घोलें प्यार की मिठास
(फोटो साभारः Screen Grab from Youtube/cook with parul)

नई दिल्लीः इस बार स्वतंत्रता दिवस मतलब 15 अगस्त के दिन ही राखी का भी त्योहार है. ऐसे में लोग एक तरफ जहां आजादी की खुशियां मना रहे होंगे तो वहीं दूसरी तरफ भाई-बहन एक दूसरे से जल्दी से जल्दी राखी बंधवाने की भी सोच रहे होंगे. ऐसे कुछ बहनें ऐसी भी होंगी जो अपने भाई के लिए कुछ खास बनाकर राखी के त्योहार को और भी स्पेशल बनाने की सोच रही होंगी. वहीं स्वतंत्रता दिवस के चलते भी उनके मन में यह ख्याल होगा कि क्यों न कुछ ऐसा बनाया जाए जिससे राखी के त्योहार के साथ ही स्वतंत्रता दिवस भी खास बन जाए. तो चलिए आपको बताते हैं एक ऐसी डिश के बारे में, जिसे आप अपने घर पर बेहद आसानी से बना सकती हैं. वहीं यह खाने में भी बेहद लाजबाव होगा, यह डिश है ट्राई कलर ब्रेड मलाई चमचम. चलिए बताते हैं आप घर पर इसे कैसे बना सकती हैं.

ट्राई कलर ब्रेड मलाई चमचम बनाने के लिए सामग्री
8 से 10 ब्रेड
2 कप शक्कर
2 कप पानी
फूड कलर (हरा और ऑरेंज 1/2 छोटा चम्मच)
नारियल (1 कप किसा हुआ)
1 कप मलाई

देखें लाइव टीवी

घर पर बनाएं हेल्दी और टेस्टी छत्तीसगढ़ की फेमस डिश 'चावल का फरा', यहां है Recipe

ट्राई कलर ब्रेड मलाई चमचम बनाने की विधि
सबसे पहले एक पैन में पानी गर्म करें. पानी के गर्म हो जाने पर इसमें चीनी मिलाएं और इसकी एक तार की चाशनी बना लें. अब इस चाशनी को तीन अलग बर्तनों में निकाल लें और इसमें से एक में हरा और दूसरे में ऑरेंज फूड कलर मिला लें, जबकि एक में कोई कलर एड न करें. इसके बाद ब्रेड लें और इसे कुकी कटर से कट कर लें. अब इसमें मलाई लगाएं और ऐसे ही सभी में मलाई लगाते जाएं. 

बकरीद पर मेहमानों को खिलाएं घर पर बनी टेस्टी कश्मीरी बिरयानी, यहां है Recipe

एक के ऊपर दूसरा रखकर मलाई वाले साइड से तीन स्लाइसेस को एक दूसरे में चिपकाते जाएं. अब ब्रेड तैयार स्लाइसेस में से कुछ को हरी तो कुछ को ऑरेंज चाशनी में डुबो कर निकाकर अलग रख दें और कुछ को बिना कलर वाली चाशनी में डुबाएं और एक प्लेट में ऊपर ऑरेंज, बीच में सफेद और सबसे नीचे हरे तैयार ब्रेड मलाई चमचम को सजा कर रख दें. अब इसे किसे हुए नारियल से अच्छी तरह से सजाएं और राखी बांधने के बाद भाई और घर के अन्य सदस्यों सहित मेहमानों को परोस कर स्वतंत्रता दिवस की बधाई दें.