close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बकरीद पर मेहमानों को खिलाएं घर पर बनी टेस्टी कश्मीरी बिरयानी, यहां है Recipe

 बकरीद यानि ईद-उल-अधा मुसलमानों के प्रमुख त्योहारों में से एक है. इस बार बकरीद 12 अगस्त को मनाई जानी है, ऐसे में हर तरफ इसकी तैयारियां भी शुरू हो गई हैं.

बकरीद पर मेहमानों को खिलाएं घर पर बनी टेस्टी कश्मीरी बिरयानी, यहां है Recipe
(फोटो साभारः screen grab from youtube)

नई दिल्लीः बकरीद यानि ईद-उल-अधा मुसलमानों के प्रमुख त्योहारों में से एक है. इस बार बकरीद 12 अगस्त को मनाई जानी है, ऐसे में हर तरफ इसकी तैयारियां भी शुरू हो गई हैं. नए कपड़ों से लेकर घर की सफाई भी कर ली गई है, लेकिन इन सबके बीच अक्सर ही लोगों के मन में यह सवाल आता है कि वह इस मौके पर अपने मेहमानों को ऐसा क्या बनाकर खिलाएं, जिससे वह खुश हो जाएं. तो चलिए आपको बताते हैं ईद में दावत के लिए कश्मीरी पुलाव बनाने की विधि के बारे में, जिससे आपके मेहमानों के साथ ही आपके घरवाले भी आपकी तारीफ किए बिना नहीं रह पाएंगे.

कश्मीरी पुलाव बनाने के लिए सामग्री
बासमती चावल (2 कप)
नमक (स्वादानुसार)
केसर (एक छोटा चम्मच, दूध में भीगा हुआ)
काजू (दो बड़े चम्मच डीप फ्राई)
फूलगोभी (एक चौथाई कप)
मटर (आधा कप)
गाजर (एक चौथाई कप)
घी (4 बड़े चम्मच)

देखें लाइव टीवी

मसाले
दालचीनी (2 स्टिक)
शाही जीरा (1 चम्मच)
हरी इलायची (4-5)
जावित्री (2)
लौंग (8-10)
सौंफ पाउडर (एक चम्मच)
लाल मिर्च पाउडर (एक छोटा चम्मच)
सोंठ पाउडर (1 चम्मच)
हींग (1 चुटकी)
बिरयानी मसाला (1 चम्मच)
दही (5-6 बड़े चम्मच)
पुदीना (दो बड़े चम्मच बारीक कटा)
धनिया (दो बड़े चम्मच बारीक कटा)

Recipe: घर पर बनाएं स्वादिष्ट 'ऐल्बकर्की एटॉमिक मशरूम' और जीत लें सबका दिल

कश्मीरी बिरयानी बनाने की विधि
कश्मीरी बिरयानी बनाने के लिए सबसे पहले चावल को अच्छे से साफ कर लें और करीब 30 मिनट के लिए इसे भिगो कर रख दें. 30 मिनट बाद चावल से पानी निकाल लें और इसे सुखा लें. अब इसे एक पैन में नरम होने तक पकाएं और इसे छानकर इसमें केसर वाला दूध डालकर अच्छे से मिला लें.

नुसरत जहां के रिसेप्शन में ऐसा है फूड मेन्यू, बंगाल की फेमस मिठाई का स्वाद चखेंगे मेहमान

अब धीमी आंच पर कढ़ाई चढ़ाएं और इसमें घी डालकर गर्म करें. अब इसमें सारे साबूत मसाले डालें और भून लें. अब इसमें सभी सब्जियों को डालें और अच्छे से भून लें. कुछ देर बाद इसमें बिरयानी मसाला, लाल मिर्च पाउडर, सौंफ पाउडर और हींग डालें और अच्छे से मिक्स कर लें. अब कड़ाही में नमक और दही डालें और इसे फिर अच्छे से मिलाएं.

ये हैं दिल्ली की फेमस जगह जहां मिलता है तीखा चटपटा स्वादिष्ट लिट्टी चोखा, पढ़ें खबर

कड़ाही को ढक दें और सब्जियों को पका लें. एक हांडी लें और इसमें घी से ग्रीसिंग करें. तैयार चावल को हांडी में डालें और परत करके अच्छे से बिछाएं. अब इसमें पकी हुई सब्जी डालें और इसकी एक परत चावल के ऊपर बिछाएं. इसके ऊपर धनिया, पुदीना और केसर वाला दूध डालें और इसके ऊपर फिर ऐसी ही 2-3 लेयर बनाएं और भिर हांडी को एल्यूमीनियम फॉइल से कवर करके धीमी आंच पर ढक कर 8 से 10 मिनट पकाएं. गैस बंद कर दें और तैयार बिरयानी को काजू-बादाम और धनिया से गार्निश कर रायते या पुदीने की चटनी के साथ गर्मा-गर्म सर्व करें.