वेट लॉस में सबसे कारगर है शलजम का जूस, जानिए इसके फायदे
Advertisement

वेट लॉस में सबसे कारगर है शलजम का जूस, जानिए इसके फायदे

शलजम का जूस पीना आपको कई तरह से फायदा पहुंचाएगा. ये मोटापे को कम करता है और इम्यूनिटी को मजबूत करता है.

 

वेट लॉस में सबसे कारगर है शलजम का जूस, जानिए इसके फायदे

नई दिल्ली: वेट लॉस के लिए शलजम का जूस पीना आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा. इससे इम्यूनिटी भी बढ़ेगी. शलजम को आप सब्जी और सलाद के रूप में खा सकते हैं, साथ ही इसका सूप या जूस बनाकर भी पी सकते हैं. शलजम में विटामिन सी, ए, कैरोटेनॉयड्स, जैंथिन और ल्यूटिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं.

  1. हार्ट हेल्थ के लिए इसका सेवन फायदेमंद है.
  2. वजन कम करने में मदद मिलेगी.
  3. इम्यूनिटी भी बढ़ेगी. 

वहीं इसमें विटामिन के और ओमेगा-3 एसिड जैसे अल्फा लिनोलेनिक एसिड भी भरपूर मात्रा में होते हैं. शलजम में मौजूद मिनरल और फाइटोन्यूट्रिएंट्स इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं और इससे वेट लॉस में भी मदद मिलेगी. जानें शलजम का जूस पीने के फायदे.

हार्ट हेल्थ के लिए

शलजम के जूस में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है. पोटैशियम हाई ब्लड प्रेशर को कम करके रक्त वाहिकाओं और धमनियों के तनाव को कम करने में मदद करता है. ये हार्ट स्ट्रोक के खतरे को कम करता है. इसका सेवन कोलेस्ट्रॉल को कम करेगा. 

वेट लॉस में मददगार

शलजम में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो शरीर की चर्बी को कम करने में मदद करता है. इसके सेवन से अपच की समस्या दूर होगी. ये पेट से जुड़ी बीमारियों को भी खत्म करता है.

हड्डियां मजबूत रहेंगी

शलजम के जूस के सेवन से हड्डियां मजबूत रहेंगी. इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसका सेवन ऑस्टियोपोरोसिस और रूमेटोइड आर्थराइटिस के लक्षणों को कम कर सकता है.

इम्यून सिस्टम के लिए

शलजम के जूस में विटामिन सी और एस्कॉर्बिक एसिड पाया जाता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. विटामिन सी हमारे शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है, इससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

दर्द और सूजन की समस्या में

शलजम के जूस का सेवन पुराने दर्द और सूजन की समस्या में आराम देगा. इस जूस में ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन होते हैं, साथ ही इसके एंटी इंफ्लामेट्री गुण सूजन कम करने में मदद करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news