Sweet Potatoes Benefits: सर्दियों में सेहत के लिए वरदान है शकरकंद, रोज खाने से मिलेंगे ये 7 गजब के फायदे
X

Sweet Potatoes Benefits: सर्दियों में सेहत के लिए वरदान है शकरकंद, रोज खाने से मिलेंगे ये 7 गजब के फायदे

Sweet Potatoes Benefits: सर्दियों में शकरकंद का सेवन आपको कई तरह से फायदा पहुंचाएगा. शकरकंद में मौजूद पोषक तत्व डाइजेशन से लेकर स्किन हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद हैं.

Sweet Potatoes Benefits: सर्दियों में सेहत के लिए वरदान है शकरकंद, रोज खाने से मिलेंगे ये 7 गजब के फायदे

नई दिल्ली: सर्दियों में शकरकंद (Sweet Potatoes) का सेवन आपको कई तरह से फायदा पहुंचाएगा. शकरकंद (Sweet Potatoes) में मौजूद पोषक तत्व डाइजेशन से लेकर स्किन हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद हैं. इसे खाने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होगा और इम्युनिटी भी मजबूत होगी.

इम्यून​ सिस्टम के लिए बढ़िया

शकरकंद विटामिन डी का अच्छा सोर्स है. सर्दियों में विटामिन डी से भरपूर शकरकंद खाने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा. जड़ वाली सब्जियों को आमतौर पर गर्मी पैदा करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है और शकरकंद को खाना ऐसे में सबसे ज्यादा फायदेमंद है.

स्किन के लिए फायदेमंद 

स्किन के लिए भी शकरकंद का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसमें कैरोटेनॉयड्स की उच्च मात्रा होती है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है. 

मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करें

सर्दियों में इसे खाना आपको भरपूर एनर्जी देगा. शकरकंद में विटामिन बी6 पाया जाता है. ये मेटाबॉलिज्म और नर्वस सिस्टम को ठीक रखता है. शकरकंद में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है और ये डाइजेशन के लिए अच्छा होता है.  

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए लाभकारी

शकरकंद में मौजूद फाइबर की मात्रा बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करती है. अगर आप ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो शकरकंद का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा. इसमें पोटैशियम की भरपूर मात्रा होती है, जो ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल में रखता है.

ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद

ब्रेन हेल्थ के लिए भी शकरकंद का सेवन फायदेमंद है. शकरकंद में मौजूद कोलीन मस्तिष्क के विकास के लिए और मैंगनीज याददाश्त में सुधार लाने में आवश्यक है.

कैंसर के खतरे को कम करता है

शकरकंद में मौजूद बीटा कैरोटीन स्तन और ओवेरियन कैंसर के खतरे को कम कर सकता है. शकरकंद में विटामिन ए की भरपूर मात्रा होती है, जो महिलाओं की प्रजनन क्षमता में सुधार करता है.

अगर आपको है ये बीमारी है तो भूलकर न पिएं जीरे का पानी, बिगड़ जाएगी हालत

डायबिटीज में बेहद लाभकारी

शकरकंद मधुमेह के लिए पारंपरिक उपचार है. इनमें जटिल कार्बोहाइड्रेट और Adiponectin हार्मोन होते हैं. इनका कॉम्बिनेशन ब्लड शुगर को स्थिर रखता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news