5 minute Yoga: अगर करना चाहते हैं योगा की शुरुआत, तो हर सुबह करें ये 5 योगासन
Advertisement

5 minute Yoga: अगर करना चाहते हैं योगा की शुरुआत, तो हर सुबह करें ये 5 योगासन

Yoga for Beginners: योगा की शुरुआत करने में आपको आसान योगासन करने चाहिए. जिसके लिए आप 5 मिनट योगा रुटीन अपना सकते हैं. आइए इस आसान योगा रुटीन के बारे में जानते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

Yoga Routine for Beginners: योगा एक प्राचीन पद्धति है, जो शरीर को स्वस्थ बनाने में काफी मददगार होती है. योगा के प्रभाव को साइंस भी मानता है. लेकिन, अक्सर यह दिक्कत देखी जाती है कि लोगों को योगा की शुरुआत करने में परेशानी होती है. इसलिए अगर आप योगा की शुरुआत करना चाहते हैं, तो हर सुबह 5 मिनट कुछ आसान योगासन कर सकते हैं. आइए इस आसान योगा रुटीन के बारे में जानते हैं.

5 minute Yoga Routine: इस 5 मिनट रुटीन से करें योगा की शुरुआत
योगा करने के लिए बेस्ट टाइम सुबह का होता है. जिस वक्त योगासनों का अभ्यास करके कार्ब्स और फैट्स को आसानी से बर्न किया जा सकता है. इसलिए शुरुआती दौर में आप सुबह के समय निम्नलिखित 5 योगासनों को 1-1 मिनट अभ्यास करें. जैसे-

सुखासन
सुखासन करने से दिमाग और शरीर के बीच शांति विकसित होती है. वहीं, यह योगासन आपकी थकान, तनाव को दूर करने में मदद करता है.

दंडासन
दंडासन करने से पीठ की मसल्स मजबूत होती हैं. वहीं, यह योगासन चेस्ट और शोल्डर की अकड़न को दूर करता है. अगर आप रोजाना यह आसन करते हैं, तो आपके शरीर की स्थिरता बढ़ती है.

सन्तुलनासन
सन्तुलनासन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. वहीं, यह आसन आपके हाथ-पैरों की मजबूती बढ़ाता है. अगर पुरुष या महिलाओं को यौन रोग है, तो भी सन्तुलनासन करने लाभ प्राप्त किया जा सकता है.

ऊर्ध्व मुख श्वानासन
ऊर्ध्व मुख श्वानासन करने से पाचन क्रिया सुधारी जाती है. जिससे कब्ज जैसी समस्या दूर होती है. वहीं, अस्थमा के मरीजों को भी इस आसन से लाभ प्राप्त होता है. जिन लोगों को पैर की हैमस्ट्रिंग में समस्या होती है, तो उनके लिए यह योगासन काफी लाभदायक होता है.

अधोमुख श्वानासन
अधोमुख श्वानासन करने से अनिद्रा, थकान और सिरदर्द की समस्या दूर होती है. यह आसन हाई बीपी, साइटिका और साइनस के मरीजों को राहत प्रदान करता है. वहीं, इस आसन को करने से पाचन भी दुरुस्त होता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news