अनगिनत फायदों वाला एलोवेरा इन दिक्कतों में भी करेगा मदद, ऐसे करें जूस का सेवन
Advertisement
trendingNow11371957

अनगिनत फायदों वाला एलोवेरा इन दिक्कतों में भी करेगा मदद, ऐसे करें जूस का सेवन

Aloe Vera Benefits: सेहत से जुड़ी कोई भी समस्या हो एलोवेरा हर दिक्कत की रामबाण दवा है. वैसे तो एलोवेरा के अनगिनत फायदे हैं, लेकिन स्किन के अलावा जानिए किन समस्याओं में एलोवेरा के जूस का सेवन कर सकते हैं. 

अनगिनत फायदों वाला एलोवेरा इन दिक्कतों में भी करेगा मदद, ऐसे करें जूस का सेवन

Aloe Vera Benefits: एलोवेरा के गुणों के बारे में तो सभी जानते होंगे. एलोवेरा हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत काम की चीज है. एलोवेरा स्किन की सुंदरता के लिए वरदान माना गया है. एलोवेरा एंटी-बैक्टीरियल (Aloevera anti-bacterial), एंटीवायरल और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर है. इसके साथ ही एलोवेरा में पॉवरफुल एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं. हमारे शरीर के घाव और त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए में एलोवेरा काफी कारगर होता है. तो चलिए बताते हैं एलोवेरा के अनगित फायदे और स्किन के अलावा किन गंभीर समस्याओं में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.  

मुंह के छालों में असरदार
वैसे तो एलोवेरा स्किन की प्रॉब्लम्स के लिए फेमस है लेकिन यह मुंह के छालों के लिए भी बहुत काम आता है. मुंह में छाले हो जाने पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. ये न केलव मुंह के छाले ठीक करता है बल्कि छालों के दर्द में भी आराम मिलता है. आप एलोवेरा का जूस पी (Aloevera Juice in Mouth Ulcers) सकते हैं. ये मुंह के अंदर हुए छालों को धीरे-धीरे ठीक कर देता है. एलोवेरा के एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के अलावा इसमें अमीनो एसिड और बी1, बी2, बी6 और सी विटामिन भी पाया जाता है. इसलिए एलोवेरा त्वचा (Aloevera for Skin) के लिए बहुत लाभदायक होता है.  

कब्ज की समस्‍या 
अगर आपको कब्ज की दिक्कत रहती है तो इसके इलाज में एलोवेरा मदद कर सकता है. एलोवेरा का लेटेक्स एक चिपचिपा पीला अवशेष है, जो गंभीर रूप से कब्ज को भी ठीक करता है. इसके लिए आप रात में सोने से पहले एक ग्लास एलोवेरा पी सकते हैं. इससे आपको बहुत जल्द और जबरदस्त फायदा होगा.
  
वजन घटाने में सहायक
बढ़ते वजन से परेशान लोगों के लिए एलोवेरा (Aloevera for weight loss) एक अच्छा सोल्यूशन हो सकता है. इसके जूस का नियमित सेवन करने से आपका वजन कम होने लगेगा. आप खाने से पहले एलोवेरा जूस का सेवन करें. इसके साथ ही रोजाना एक चम्मच एलोवेरा जूस के सेवन से डाइजेस्टिव सिस्‍टम भी ठीक हो जाता है. आपको बता दें एलोवेरा में विटामिन बी मौजूद पाया जाता है जो शरीर में मौजूद फैट को एनर्जी में बदलने में मदद करता है. जिससे शरीर का फैट कम होता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news