Sesame Seeds Benefits: सुबह खाली पेट खाएं तिल, दांतों की सड़न और कब्ज की समस्या होगी दूर
Advertisement

Sesame Seeds Benefits: सुबह खाली पेट खाएं तिल, दांतों की सड़न और कब्ज की समस्या होगी दूर

अच्छी सेहत के लिए हमें अपने खानपान में कुछ विशेष चीजों को शामिल करना चाहिए और ऐसी ही एक चीज है तिल. अगर सुबह-सुबह खाली पेट तिल का सेवन किया जाए तो यह सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है.

तिल के फायदे

नई दिल्ली: सर्दियों का मौसम आया नहीं कि हम सब तिल पट्टी, तिल का लड्डू, गजक, तिलकुट ये सारी चीजें खूब पसंद से खाते हैं. तिल (Sesame Seeds) की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियों में इसका सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. लेकिन सिर्फ सर्दियों में ही नहीं बल्कि बाकी मौसम में भी बड़ी संख्या में लोग तिल को अलग-अलग डिशेज में जरूर इस्तेमाल करते हैं. कोई इसे भूनकर खाता है (Roasted), कोई ब्रेड, बन या केक पर ऊपर से छिड़क कर (Sprinkle) तो कोई तिल के तेल को Cooking Oil के तौर पर इस्तेमाल करता है.

  1. सुबह खाली पेट तिल खाने के हैं कई फायदे
  2. दांत और हड्डियों को मजबूत बनाता है तिल
  3. स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद

आयुर्वेद में तिल को औषधि मानते हैं

आयुर्वेद (Ayurveda) में भी औषधि के रूप में तिल को काफी फायदेमंद माना जाता है. तिल को लेकर अब तक कई स्टडीज हुई हैं जिनमें यह बात सामने आयी है कि अगर सुबह उठकर खाली पेट (Empty Stomach) तिल का सेवन किया जाए तो यह सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है. फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर तिल हेल्थ के साथ स्किन और बालों के लिए भी लाभदायक माना जाता है.

ये भी पढ़ें: इस तरह करें तिल का इस्तेमाल, डायबिटीज के मरीजों को होगा फायदा

तिल खाने के फायदे

1. कब्ज के लिए- काले तिल में फाइबर (Fiber) और अनसैचुरेटेड फैटी एसिड (Fatty Acid) की मात्रा काफी अधिक होती है जिसकी वजह से यह कब्ज (Constipation) की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है. तिल में पाया जाने वाला तेल आंत को Lubricate करने में मदद करता है.

2. दांतों के लिए- तिल में प्राकृतिक रूप से जो तेल पाया जाता है वह दांतों में मौजूद प्लाक (Plaque) को दूर करता है, दांतों की सड़न और मसूडों की बीमारियों (Gum Disease) से भी बचाता है. ऐसे में अगर सुबह खाली पेट भुने हुए तिल को चबाया जाए तो इससे दांत और मसूड़े मजबूत बनते हैं और मुंह की बदबू (Bad Breath) की समस्या भी दूर होती है.

3. हड्डियों के लिए- तिल हड्डियों को भी मजबूत (Strong bones) बनाने में मदद करता है. इसका कारण ये है कि तिल में डाइट्री प्रोटीन और एमिनो एसिड (Amino Acid) पाया जाता है जो हड्डियों के विकास को बढ़ावा देता है और हड्डियों को कमजोर होने से बचाता है जिससे आर्थराइटिस (Arthritis) जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है.

ये भी पढ़ें: तिल के तेल के गुणों को जानकर रह जाएंगें दंग

4. खून बनाने के लिए- तिल खाने से हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल बढ़ता है. अगर किसी व्यक्ति को एनीमिया (Anemia) की बीमारी हो तो उसे भी तिल जरूर खाना चाहिए क्योंकि तिल में आयरन भी होता है जो खून की कमी की समस्या को दूर करता है.

5. स्किन और बालों के लिए- एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर तिल चेहरे पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के निशान (Ageing Signs) को कम करता है और तिल में पाया जाने वाला तेल स्किन को सॉफ्ट बनाता है. इसके अलावा ओमेगा फैटी एसिड से भरपूर तिल बालों की जड़ों को मजबूत बनाकर बालों की ग्रोथ भी बढ़ाता है.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

VIDEO

Trending news