Bird Flu Symptoms, Causes And Prevention: देश में वायरस का डबल अटैक, जानिए Bird Flu के लक्षण, सावधानियां और बचाव के तरीके

देश से कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर अभी कम भी नहीं हुआ कि साल की शुरुआत में एक नई बीमारी (Bird Flu Crisis In India) की एंट्री हो गई है. देश में तेजी से बढ़ रहे बर्ड फ्लू संक्रमण से लोगों की चिंता काफी बढ़ गई है. जगह-जगह पर अलर्ट जारी कर दिए गए हैं. जानिए बर्ड फ्लू के लक्षण (Bird Flu Symptoms) और बचाव के तरीके.

Bird Flu Symptoms, Causes And Prevention: देश में वायरस का डबल अटैक, जानिए Bird Flu के लक्षण, सावधानियां और बचाव के तरीके
बर्ड फ्लू के लक्षण और बचाव के तरीके

नई दिल्ली: देश में अभी तक कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर कम भी नहीं हो पाया था कि एक नए वायरस (Bird Flu) की एंट्री हो गई है. भारत में एक बार फिर से बर्ड फ्लू संक्रमण (Bird Flu Crisis In India) का खतरा बढ़ गया है. राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, केरल और मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में तेजी से बर्ड फ्लू वायरस H5N1 के मरीज सामने आए हैं.

देश में बर्ड फ्लू के अटैक (Bird Flu Attack) को लेकर राज्य सरकार सतर्क हैं और इसको लेकर अलर्ट भी जारी कर दिए गए हैं. बर्ड फ्लू वायरस ने यूरोप के कई देशों में अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है. बर्ड फ्लू के संक्रमण के लक्षण (Bird Flu Symptoms) जल्दी दिखाई देते हैं. कोविड-19 (COVID-19) की अपेक्षा बर्ड फ्लू के वायरस का प्रभाव जल्दी दिखने लगता है. जानिए बर्ड फ्लू के लक्षण और इससे बचाव के तरीके (Bird Flu Symptoms And Precautions).

क्या है बर्ड फ्लू?

बर्ड फ्लू (Bird Flu Virus) बीमारी एवियन इन्फ्लुएंजा (Avian Influenza) नाम के वायरस से फैलती है. यह बीमारी इंसानों के साथ जानवरों और पक्षियों में भी तेजी से फैलती है. बर्ड फ्लू इतना घातक होता है कि कुछ ही दिनों में इससे मौत तक हो जाती है. बर्ड फ्लू वायरस H5N1 वायरस की वजह से पनपता है और इसकी सबसे बड़ी वजह एवियन इन्फ्लुएंजा वायरस है.

दरअसल यह वायरस मुख्य रूप से पक्षियों में तेजी से फैलता है. बता दें कि बर्ड फ्लू का वायरस भी कोविड की तरह संक्रामक होता है. मुख्यतः  मुर्गी, बतख, मोर और चिकन इससे तेजी से संक्रमित होते हैं. यह वायरस मनुष्य को भी संक्रमित करता है. यह वायरस भी कोरोना वायरस (Coronavirus) की तरह मनुष्य के श्वसन तंत्र (Respiratory System) को डैमेज कर देता है.

यह भी पढ़ें- Research: Diabetes की दवा ले रहे हैं तो हो जाइए सावधान, आपको हो सकता है Corona का ज्यादा खतरा

​बर्ड फ्लू के लक्षण (Bird Flu Symptoms)

किसी भी वायरस को पहचानने के लिए उसके लक्षणों को समझना बहुत जरूरी है. जानिए देश में तेजी से फैल रहे बर्ड फ्लू के सभी मुख्य लक्षण (Bird Flu Symptoms).

1. उल्टी जैसा लगना 
2. बुखार के साथ शरीर अकड़ना
3. शरीर में तेज दर्द बना रहना
4. थकान होना 
5. पेट में दर्द होना
6. सांस लेने में तकलीफ होना
7. बार-बार खांसी आना 
8. कफ का बनना
9. सिर मे दर्द रहना 

यह भी पढ़ें- Immunity Boosters: Corona काल में Lifestyle में करें ये जरूरी बदलाव, 2021 में भी मजबूत रहेगी Immunity

बर्ड फ्लू के खतरे (Bird Flu Impact)

बर्ड फ्लू संक्रमण की वजह से लोगों को कई घातक समस्याएं हो सकती हैं. इनमें से कुछ स्थितियां जानलेवा भी साबित हो सकती हैं.

1. आंखों में जलन और पानी बहने की समस्या का बना रहना
2. सांस लेने में बहुत दिक्कत होना 
3. बर्ड फ्लू के संक्रमण से किडनी का खराब होना
4. लगातार जुकाम और न्यूमोनिया से ग्रसित हो जाना
5. हृदय गति का ठीक से न चलना
6. कार्डियक अरेस्ट का खतरा

यह भी पढ़ें- Moringa Oil Benefits: High BP के इलाज के लिए वरदान है 'सहजन का तेल', ऐसे करें इस्तेमाल

बर्ड फ्लू से बचने के लिए बरतें ये सावधानियां 

हर संक्रमण से बचाव करना बहुत जरूरी है. तेजी से फैलते बर्ड फ्लू संक्रमण से भी अपना बचाव किया जा सकता है. जानिए कैसे करें बर्ड फ्लू से बचाव (Bird Flu Prevention And Control).

1. घर में पालतू पक्षियों को न रखें. अगर आपने पशु-पक्षी पाल रखे हैं तो कुछ दिन उन्हें बाहर न निकलने दें और न ही बाहर से लाकर कुछ खिलाएं.
2. खुले बाजार या छोटी जगहों से मांस बिल्कुल न खरीदें.
3. हाथों को लगातार धोएं और सैनेटाइज करते रहें.
4. पक्षियों के संपर्क में आने से बचें.
5. बर्ड फ्लू वायरस का प्रभाव दिखने पर 48 घंटे के अंदर डॉक्टर से सलाह लें. 

वीडियो देखें- सेहत का रखें खास ख्याल, मीठे में चीनी की जगह इस्तेमाल करें ये...

​जापान में कहर

गौरतलब है कि इन दिनों जापान (Bird Flu In Japan) में बर्ड फ्लू तेजी से फैल रहा है. इससे पहले 2010 में जापान सरकार ने बर्ड फ्लू के दौरान लगभग 18 लाख मुर्गियों को मरवा दिया था, लेकिन इस बार अभी तक लगभग 23 लाख मुर्गियों का कत्ल हो चुका है. इससे आप इस बीमारी की भयावहता का अंदाजा लगा सकते हैं. 

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.