Black Rice: काले चावल के बारे में आपको पता होनी चाहिए ये बातें, इन मरीजों के लिए होता है फायदेमंद
Advertisement

Black Rice: काले चावल के बारे में आपको पता होनी चाहिए ये बातें, इन मरीजों के लिए होता है फायदेमंद

Black rice benefits: सफेद चावल में कार्ब की मात्रा अधिक होती है, जिसके कारण ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. ऐसे में आप काले चावल का विकल्प चुन सकते हैं.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Black rice benefits: क्या आप डायबिटीज के मरीज हैं? हम जानते हैं कि डाइट की अदला-बदली करना और सीमित डाइट का पालन करना कितना मुश्किल है. उदाहरण के लिए, हम सभी जानते हैं कि कैसे सफेद चावल में कार्ब की मात्रा अधिक होती है, जिसके कारण ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. लेकिन क्या आप काले चावल के बारे में जानते हैं? काले चावल को बैंगनी चावल के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसको पकने के बाद यह बैंगनी रंग का हो जाता है. इसका स्वाद ब्राउन राइस के समान होता है, यानी अखरोट जैसा. डायबिटीज के मरीजों के लिए काले चावल सबसे अच्छे आहारों में से एक है.

काले चावल खाने के फायदे

टाइप 2 डायबिटीज का खतरे कम
काले चावल टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करता है क्योंकि यह मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर होता है, जिससे शुगर लेवल कम होता है. सफेद चावल की तुलना में इसमें विटामिन, पोषक तत्व, प्रोटीन आदि भी भरपूर मात्रा में होते हैं. इसके अलावा, यह आपको दिल की बीमारी से बचाता है, जो डायबिटीज वाले लोगों के लिए खतरनाक माने जाते हैं.

मोटापे कम करने में मदद
शरीर काले चावलों को धीरे-धीरे पचता है क्योंकि वे बहुत रेशेदार होते हैं और कम कार्ब्स के साथ बहुत सारे प्रोटीन होते हैं. इसलिए, यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है और आपको मोटापे से बचाता है. इसके अलावा, यह डायबिटीज में मदद करता है, क्योंकि मोटापा डायबिटीज के मरीजों के लिए एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय है.

सूजन से लड़ने में मदद
एंथोसायनिन के कारण चावल का रंग काला होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं, जिससे डायबिटीज के लोगों को सूजन और सेल्स डैमेज से बचाया जाता है. इसके अलावा, काले चावल अत्यधिक फाइबर से भरपूर होते हैं, जो धीमी ग्लूकोज रिलीज के कारण अचानक चीनी स्पाइक्स को रोकते हैं.

डायबिटिक लोगों के लिए डाइट हमेशा चिंता का विषय रहा है. उनको अपनी डाइट में उचित प्रोटीन, हेल्थ फैट, विटामिन और पोषक तत्वों को शामिल करना आवश्यक है. कोई भी अपनी डाइट में काले चावल पर विचार कर सकता है क्योंकि इसमें एक उथला ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी होता है, जो शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news