Brain Health: दिमाग की सारी गंदगी साफ कर देगी ये 2 मिनट की एक्सरसाइज, बिजी लाइफ में निकालें कुछ वक्त
Advertisement

Brain Health: दिमाग की सारी गंदगी साफ कर देगी ये 2 मिनट की एक्सरसाइज, बिजी लाइफ में निकालें कुछ वक्त

Exercise for Brain Health: दिमाग की गंदगी साफ करना बेहद जरूरी होता है. चिंता, तनाव और डिप्रेशन के चलते इंसान कई बार कमजोर हो जाता. इस दो मिनट की एक्सरसाइज से आप अपने ब्रेन की गंदगी को साफ कर सकते हैं.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Exercise for Brain Health: हर इंसान ने कभी ना कभी चिंता, तनाव और डिप्रेशन जैसी मानसिक स्थितियों का सामना किया होगा. आजकल की बिजी लाइफ में ये सब समस्याएं बहुत आम हो गई है. ऐसी दिक्कतों को कुछ सामान्य एक्सरसाइज की मदद दूर किए जा सकते हैं. अगर आप चिंता, तनाव और डिप्रेशन को दिमाग की गंदगी समझते हैं, तो उसकी सफाई करना बेहद जरूरी है. 

दिनभर भाग-दौड़ भरी जिंदगी के बाद जब आप शाम को तनावग्रस्त महसूस करते हैं तो ऐसे वक्त में 2 मिनट की ब्रीदिंग एक्सरसाइज आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. इसे आप कहीं भी कर सकते हैं. इससे आपके ब्रेन को अच्छा रेस्ट मिल जाएगा और ब्रेन फिर से एक्टिव हो जाएगा. इस दो मिनट की एक्सरसाइज से आप चिंता, तनाव और डिप्रेशन से भी छुटकारा पा सकते हैं. आप इस एक्सरसाइज को अपने बिजी शेड्यूल में शामिल करें और फिर इसके परिणाम देखें.

ब्रीदिंग एक्सरसाइज कैसे करें
इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप एक चेयर पर सामान्य पोज में बैठ जाएं. फिर आपको गहरी सांस लें, रोकें और छोड़ें. इस क्रिया को कम से कम 10 बार दोहराएं. ऐसा रोजाना करने से आप चिंता, तनाव और डिप्रेशन से छुटकारा पा सकते हैं.

ये दो उपाय भी अपना सकते हैं आप

हाथों-उंगलियों की एक्सरसाइज
अगर आपको चिंता से बेचैनी होने लगती है तो आस-पास देखें. इसके बाद अपने हाथों, उंगलियों और टखने को हिलाएं. तनाव के वक्त इन सब चीजों को करने से मन शांत हो जाएगा.

खुद पर विश्वास
तनाव के कारण कई बार ज्यादा घबराहट होती है. ऐसे वक्त पर आप खुद के ऊपर विश्वास रखें और अपनी इच्छाशक्ति को मजबूत करें. घबराहट और बेचैनी कुछ ही देर के लिए होती है. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news