Common cold: ठंड में छोटे बच्चों का रखें ज्यादा ध्यान, जानें सर्दी और फ्लू से बचाने के 7 आसान तरीके
Advertisement

Common cold: ठंड में छोटे बच्चों का रखें ज्यादा ध्यान, जानें सर्दी और फ्लू से बचाने के 7 आसान तरीके

Common cold symptoms: उत्तर भारत के कई शहरों के तापमान में भारी गिरावट के कारण विशेषज्ञों ने विशेष रूप से शिशुओं में सर्दी और खांसी के मामलों में वृद्धि की चेतावनी दी है. ऐसे में अपने बच्चों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Common cold symptoms: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और ऐसे मौसम में सर्दी और खांसी की समस्या बहुत आम हो जाती है. कई राज्यों के तापमान में भारी गिरावट के साथ विशेषज्ञों ने विशेष रूप से शिशुओं में सर्दी और खांसी के मामलों में वृद्धि की चेतावनी दी है. सामान्य सर्दी एक वायरल इंफेक्शन है जो बच्चे के नाक और गले को प्रभावित करता है. सामान्य सर्दी की कुछ प्रमुख कॉम्प्लिकेशन (जैसे- बंद नाक और नाक बहना) बच्चों के परेशान कर सकती है.

छोटे बच्चों को सर्दी और खांसी होने का खतरा अधिक क्यों होता है?
सामान्य सर्दी जुकाम किसी भी उम्र के व्यक्ति को अपनी चपेट में ले सकता है. हालांकि, छोटे बच्चों को सर्दी और खांसी होने की संभावना अधिक होती है, क्योंकि उन्हें सभी प्रकार के सामान्य संक्रमणों के खिलाफ इम्यूनिटी विकसित करने में थोड़ा ज्यादा समय लगता है. शरीर की इम्यूनिटी उम्र के साथ बढ़ती है. इसके अलावा, टीकाकरण से भी उनकी इम्यूनिटी बढ़ती है जो उन्हें बड़े होने पर दिया जाता है.

सामान्य सर्दी जुकाम के लक्षण

  1. बंद नाक
  2. बहती नाक
  3. नाक से बलगम आना
  4. बुखार
  5. लगातार छींक आना
  6. खांसना
  7. भूख न लगना
  8. नींद नहीं आना
बच्चों को कैसे सेफ रखें? 
  1. घर से बाहर जाना कम करें
  2. घर से बाहर निकलते हैं तो मास्क पहनें
  3. बच्चों के अच्छी तरह गर्म कपड़े पहनाएं
  4. नवजात शिशुओं और माँ को एक साथ रखा जाना चाहिए
  5. घर में आने वाले लोगों की संख्या कम करें
  6. छोटे बच्चों को स्कूल जाने वाले बच्चों से दूर रखें (स्कूल जाने वाले बच्चों में वायरल संक्रमण होने की संभावना अधिक होती है)
  7. अपने बच्चे के कमरे में रूम हीटर लगाएं

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news