ज्यादा मेयोनीज का सेवन आपके लिए है हानिकारक, जानिए कैसे पहुंचाता है सेहत को नुकसान
topStories1hindi1471621

ज्यादा मेयोनीज का सेवन आपके लिए है हानिकारक, जानिए कैसे पहुंचाता है सेहत को नुकसान

Mayonnaise Bad For Health: पिज्जा, बर्गर, मोमोज के साथ मेयोनीज का चलन काफी बढ़ गया है. फास्ट फूड के साथ लोग मेयोनीज भी खूब खाना पसंद करते हैं. लेकिन इसे खाने से पहले जान लें कि इसका ज्यादा सेवन हानिकारक हो सकता है. 

 

ज्यादा मेयोनीज का सेवन आपके लिए है हानिकारक, जानिए कैसे पहुंचाता है सेहत को नुकसान

Mayonnaise Bad For Health: मेयोनीज की लोकप्रियता तब काफी बढ़ गई जब ये बर्गर और मोमोज के साथ खाया और पसंद किया जाने लगा. आज के समय में लगभग सभी लोगों को बर्गर और मोमोज खाना पसंद है. सफेद टेक्सचर में मिलने वाले मेयोनीज को बच्चे भी खूब मन से खाते हैं. लेकन क्या आपको पता है चाव से खाया जाने वाला मेयोनीज आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है. अगर आप मेयोनीज खाने के शौकीन हैं, तो मेयोनीज से होने वाले नुकसानों के बारे में जरूर जान लें. क्योंकि जिस तरह फास्ट फूड आपकी बॉडी को डिस्बैलेंस कर देता है. उसी तरह मेयोनीज का अधिक सेवन आपको कई बीमारियों के चपेट में ला सकता है. आइये जानें ज्यादा मेयोनीज खाने से क्या समस्या हो सकती है...

1. हाई बीपी की समस्या- कई बार शौक से खाई जाने वाली चीजें जानलेवा भी बन जाती हैं. मेयोनीज में ओमेगा-6 फैटी एसिड की मात्रा काफी ज्यादा होती है. ऐसे में अगर आप इसका ज्यादा सेवन करते हैं तो ये काफी नुकसान पहुंच सकता है. इसे खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. फास्ट फूड का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मेयोनीज के ज्यादा सेवन से हाई बीपी के साथ ही हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी काफी बढ़ सकता है. इसलिए इसे सीमित मात्रा में ही खाएं.  

2. वजन बढ़ने की समस्या- मेयोनीज में कैलोरी बहुत अधिक मात्रा में पाई जाती है. ऐसे में अगर आप हर रोज ज्यादा मात्रा में इसे खाते हैं तो तेजी से वजन बढ़ सकता है. वजन बढ़ने के बाद उसे करना दूसरी समस्या हो सकती है. दरअसल, मेयोनीज को बनाने के लिए तेल का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल होता है, जिसकी वजह से इसमें फैट की मात्रा बढ़ जाती है. इसीलिए इसे काने से तेजी से वजन बढ़ता है. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि वजन कंट्रोल में रहे तो सीमित मात्रा में ही मेयोनीज का सेवन करें.

3. ब्लड शुगर का स्तर बढ़ना- मेयोनीज काने में बहुत टेस्टी लगती है, लेकिन हर रोज अगर आप ज्यादा अमाउंट में इसका सेवन करते हैं तो ये स्वास्थ्य के लिए कई तरह से हानिकारक हो सकता है. अधिक मेयोनीज खाने से आपके शरीर में ब्लड शुगर स्तर भी बढ़ सकता है. ऐसे में लगातार ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से डायबिटीज का खतरा भी काफी बढ़ जाता है.  

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.  

Trending news