Dandruff Treatment at Home: अगर शैंपू से नहीं जा रहा डैंड्रफ, तो अपनाएं ये 3 तरीके

Dandruff Treatment: क्या शैंपू और सीरम से आपका डैंड्रफ नहीं जा रहा है, तो डैंड्रफ के इन 3 घरेलू उपायों को जरूर अपनाएं.

Dandruff Treatment at Home: अगर शैंपू से नहीं जा रहा डैंड्रफ, तो अपनाएं ये 3 तरीके
सांकेतिक तस्वीर

अगर एक बार डैंड्रफ की समस्या हो जाए, तो फिर उससे पीछा छुड़ाने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है. डैंड्रफ एक जिद्दी स्किन प्रॉब्लम है, जो कि खुजली, बाल झड़ना, बालों की ग्रोथ रुकना जैसी समस्याओं का कारण भी बनता है. लोग डैंड्रफ हटाने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं, लेकिन असर कुछ नहीं मिलता. मगर आप जिद्दी से जिद्दी डैंड्रफ का इलाज सिर्फ 3 तरीकों से घर पर ही कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Glowing Face Tips: 2 लाल टमाटर रोजाना इस तरीके से खाएं, चेहरा बनेगा ग्लोइंग और बेदाग

Dandruff Cleaning Tips: शैंपू और सीरम से क्यों नहीं जाता डैंड्रफ?
कई बार डैंड्रफ का कारण बढ़ती उम्र की वजह से त्वचा को खो रहा पोषण होता है या फिर रूखापन या कोई संक्रमण. अधिकतर शैंपू और डैंड्रफ सिर्फ सिर की त्वचा के ऊपर काम करते हैं. इसलिए डैंड्रफ बार-बार आ जाता है. जबकि डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए त्वचा को अंदर से पोषण देकर स्वस्थ बनाना होता है. इसलिए नीचे दिए हुए 3 तरीके डैंड्रफ के घरेलू इलाज के रूप में बेस्ट हैं.

डैंड्रफ के घरेलू उपाय: प्याज का रस
प्याज का रस सिर्फ हेयर फॉल और बालों की ग्रोथ के लिए ही अच्छा नहीं है. बल्कि ये घर पर डैंड्रफ का इलाज करने में भी कारगर है. आप एक प्याज का रस निकाल लें. इसके बाद प्याज के रस को सिर की त्वचा पर लगाकर 15 से 20 मिनट छोड़ दें और उसके बाद माइल्ड शैंपू कर लें.

ये भी पढ़ें: ऑयली और ड्राई स्किन के लिए घर पर ऐसे बनाएं सनस्क्रीन, जानें आसान विधि

डैंड्रफ के लिए एलोवेरा का रस
एलोवेरा सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं, बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद देखा गया है. आप एलोवेरा के पौधे से ताजा पत्ता तोड़कर उसके अंदर का जेल निकाल लें. आप इस जेल को छानकर सीधा अपने सिर की त्वचा और बालों पर लगाकर 15-20 मिनट बाद सामान्य पानी से धो सकते हैं. आप एलोवेरा का जेल निकालकर उसमें 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच नारियल तेल मिला लें. अब इन सभी चीजों को ब्लेंड करके बालों में लगाएं और 15-20 मिनट बाद माइल्ड शैंपू से धो लें.

Hair Care Tips: चावल का पानी
Hair Care Tips में चावल का पानी काफी उपयोगी है. यह डैंड्रफ हटाने के साथ बालों की चमक भी बढ़ाता है. डैंड्रफ का यह उपाय अपनाने के लिए आप नहाने से पहले 1 कप चावल को 3 कप पानी में भिगोकर रख दें. इसके बाद नहाते हुए इस पानी से चावल को छान लें. शैंपू लगाकर साफ पानी से बाल धोने के बाद आप इस पानी से बालों को धोएं. इसके बाद बालों में कोई भी पानी ना लगाएं और बालों को तौलिये में लपेट लें. ऐसा हफ्ते में 3 बार करें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.