पुरुषों की सेक्शुअल हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है स्मार्टफोन, Expert से जानें कहां-कहां नहीं रखना चाहिए
Advertisement
trendingNow1928897

पुरुषों की सेक्शुअल हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है स्मार्टफोन, Expert से जानें कहां-कहां नहीं रखना चाहिए

Side Effects of Smartphone: स्मार्टफोन के दुष्प्रभाव से बचने के लिए शरीर के इन हिस्सों के पास भूलकर भी अपना मोबाइल ना रखें.

सांकेतिक तस्वीर

Smartphone Ke Nuksan: स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है. स्मार्टफोन के जरिए ही हमारी लाइफस्टाइल, बौद्धिकता व सोचने-समझने का स्तर निर्धारित होने लगा है. लेकिन स्मार्टफोन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा खतरनाक (Smartphone Side Effects) है. इससे आंखों की कम रोशनी और खराब पोस्चर की समस्या हो सकती है. लेकिन स्मार्टफोन रखने का तरीका भी आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. पुरुषों के यौन स्वास्थ्य (सेक्शुअल लाइफ)  के लिए तो यह किसी तबाही से कम नहीं है.

Expert Advice: कहां-कहां नहीं रखना चाहिए स्मार्टफोन (Harmful Effects of Smartphone)
मशहूर लाइफस्टाइल एक्सपर्ट डॉ. एच. के खरबंदा का कहना है कि आजकल हम लोगों को स्मार्टफोन की लत लग चुकी है. जिस कारण हम हर मिनट में अपना स्मार्टफोन चेक करते रहते हैं. कई अध्ययनों से यह साबित हो चुका है कि स्मार्टफोन से निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन (Electro Magnetic Radiation) हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक है.

ये भी पढ़ें: सावधान: इन हालातों में भूलकर भी ना पीएं पानी, घेर सकती है बीमारी

1. पैंट या जीन्स की आगे वाली पॉकेट (Side Effects in Men)
डॉ. एच. के. खरबंदा बताते हैं कि खासकर पुरुषों को पैंट या जीन्स की आगे वाली पॉकेट में स्मार्टफोन नहीं रखना चाहिए. इससे उनके स्पर्म काउंट और स्पर्म क्वालिटी में बहुत ज्यादा गिरावट आती है. जो किसी भी पुरुष के यौन स्वास्थ्य को बिगाड़कर बांझपन की समस्या (Infertility in Men) पैदा कर सकती है.

2. पैंट या जीन्स की पीछे वाली पॉकेट
एक्सपर्ट के मुताबिक पैंट या जीन्स की पीछे वाली पॉकेट में स्मार्टफोन रखने से आपको सायटिका नस में दर्द (Sciatica Nerve Pain) की समस्या हो सकती है. जो कि निचली कमर से लेकर कूल्हों और एक या दोनों पैर को प्रभावित कर सकती है. इससे आपको बैठने या चलने में काफी दर्द होता है. इसके अलावा यहां फोन रखने से उसके कहीं गिर जाने या टूट जाने का भी खतरा रहता है.

3. शर्ट की जेब (Smartphone effect on heart)
डॉ. खरबंदा कहते हैं कि कुछ लोग अपने स्मार्टफोन को शर्ट की जेब में रख लेते हैं. इस जगह फोन रखने से उससे निकलने वाली हानिकारक इलेक्ट्रो मैग्नेटिक रेडिएशन आपके दिल को कमजोर बना सकती हैं. खासकर हाई ब्लड प्रेशर पेशेंट, मधुमेह रोगी और 40 से ज्यादा उम्र के लोगों को शर्ट की पॉकेट में स्मार्टफोन नहीं रखना चाहिए.

ये भी पढ़ें: एक चुटकी 'जाफरान का फायदा' तुम क्या जानो रमेश बाबू!, पुरुषों के लिए है गजब की दवा

4. तकिये के नीचे
जीवनशैली विशेषज्ञ के मुताबिक आपको अपने बेडरूम या तकिये के नीचे स्मार्टफोन रखकर नहीं सोना चाहिए. यह आपकी नींद को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. इससे आपके शरीर की बायोलॉजिकल क्लॉक बिगड़ सकती है और आपको पर्याप्त व गहरी नींद प्राप्त करने में दिक्कत हो सकती है. आपके बेडरूम में शांति व अंधेरा होना चाहिए, इसके साथ ही वहां स्मार्टफोन व अन्य गैजेट्स की उपलब्धता कम से कम होनी चाहिए.

5. सिरहाने के पास चार्जिंग ना करें
कुछ लोग सोते हुए अपने सिरहाने स्मार्टफोन को चार्जिंग पर लगा लेते हैं. जो कि काफी खतरनाक हो सकता है. चार्जिंग के समय फोन की हानिकारक रेडिएशन ज्यादा होती है और यह आपके दिमाग व त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए आप दिन में चार्जिंग कर सकते हैं.

कहां और कैसे रखें स्मार्टफोन (Tips to Carry Smartphone)
लाइफस्टाइल एक्सपर्ट के मुताबिक आपको अपना फोन कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए. इसकी लत से बचने के लिए दिन में 2 से 3 घंटे फोन बिल्कुल ना छुएं और यह समय सोने से पहले हो तो बहुत ही फायदेमंद है. आपको बाहर जाते हुए स्मार्टफोन को किसी छोटे बैग या साइड बैग में रखने की कोशिश करनी चाहिए.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news