डिप्रेशन और एंग्जाइटी के कारण समय से पहले हो सकती है भूलने की बीमारी Alzheimer's
Advertisement

डिप्रेशन और एंग्जाइटी के कारण समय से पहले हो सकती है भूलने की बीमारी Alzheimer's

इन दिनों दुनियाभर में डिप्रेशन और एंग्जाइटी के मामले तेजी से बढ़े हैं और इसका दुष्प्रभाव ये है कि इसकी वजह से कई और तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ गया है जिसमें से एक अल्जाइमर्स भी है.

डिप्रेशन की वजह से अल्जाइमर्स का खतरा

नई दिल्ली: इन दिनों लोगों को जो 2 दिक्कतें सबसे ज्यादा परेशान कर रही हैं वह है- डिप्रेशन और एंग्जाइटी. The Lancet नाम की पत्रिका में प्रकाशित एक स्टडी की मानें तो भारत में 4 करोड़ 57 लाख लोग डिप्रेशन (Depression) का शिकार हैं और 4 करोड़ 50 लाख लोगों एंग्जाइटी (Anxiety) की समस्या है. ये आंकड़े साल 2017 के हैं. बीते साल, 2020 में कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन ने डिप्रेशन और एंग्जाइटी के इन मामलों में और अधिक बढ़ोतरी करने का काम किया है. लेकिन अब एक नई स्टडी में यह बात सामने आयी है कि डिप्रेशन और एंग्जाइटी की वजह से उम्र से पहले ही भूलने की बीमारी अल्जाइमर्स (Alzheimer's) होने का खतरा रहता है.

  1. डिप्रेशन और एंग्जाइटी की वजह से अल्जाइमर्स का खतरा
  2. 2 या 3 साल पहले ही भूलने की ये बीमारी होने का जोखिम
  3. आमतौर पर 60 से 70 साल के बीच होती है ये बीमारी

याददाश्त के साथ ही सोचने की शक्ति खत्म कर देती है अल्जाइमर्स बीमारी

अल्जाइमर्स ब्रेन से जुड़ी एक बीमारी है जो धीरे-धीरे व्यक्ति की याददाश्त (Memory) और सोचने-समझने की क्षमता (Thinking Skills) को खत्म करने लगती है. एक बार ये बीमारी हो जाए उसके बाद इसे ठीक नहीं किया जा सकता, केवल दवा की मदद से कुछ हद तक कंट्रोल किया जा सकता है लेकिन समय के साथ यह बीमारी बढ़ती रहती है. ज्यादातर लोगों को यह बीमारी 60 से 70 साल की उम्र के बीच होती है. 

ये भी पढ़ें- आप भी चीजें इधर उधर रखकर भूल जाते हैं, ये चीजें खाएं याददाश्त बढ़ाएं

एंग्जाइटी के मरीजों को 3 साल पहले हो जाता है अल्जाइमर्स

अमेरिका के सैन फ्रैन्सिसको स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के अनुसंधानकर्ताओं ने इस स्टडी को किया है जिसे 17 से 22 अप्रैल 2021 के बीच अमेरिकन अकैडमी ऑफ न्यूरोलॉजी के 73वें वार्षिक मीटिंग के दौरान प्रेजेंट किया जाएगा. इस स्टडी में बताया गया है कि जिन लोगों को डिप्रेशन होता है उनमें सामान्य लोगों की तुलना में 2 साल पहले ही अल्जाइमर्स हो जाता है तो  वहीं एंग्जाइटी से पीड़ित मरीजों में 3 साल पहले ही अल्जाइमर्स के लक्षण दिखने लगते हैं.

ये भी पढ़ें- नींद नहीं हुई पूरी तो हो जाएंगे इन गंभीर बीमारियों का शिकार

ब्रेन हेल्थ को बनाए रखने की जरूरत

स्टडी की ऑथर जैकरी ए मिलर कहती हैं, 'अभी इस बारे में और रिसर्च की जरूरत है ताकि यह समझा जा सके कि डिप्रेशन और एंग्जाइटी जैसे मनोरोग और भूलने की बीमारी अल्जाइमर्स होने के बीच क्या संबंध है. साथ ही यह भी पता लगाना है कि क्या डिप्रेशन और एंग्जाइटी का इलाज करके अल्जाइमर्स को होने से रोका जा सकता है. हम ये नहीं कह रहे कि जिन लोगों को डिप्रेशन और एंग्जाइटी है उन्हें अल्जाइमर्स बीमारी होगी ही, लेकिन जिन लोगों को ये 2 समस्याएं हैं उन्हें लंबे समय तक अपने ब्रेन हेल्थ को बनाए रखने के तरीकों के बारे में जानना होगा.'

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

VIDEO

Trending news