खाने से पहले न करें ये काम, वरना हो सकती हैं कई शारीरिक समस्याएं
Advertisement

खाने से पहले न करें ये काम, वरना हो सकती हैं कई शारीरिक समस्याएं

वैसे तो आजकल की भागदौड़ जिंदगी में हम अपने हेल्थ (health) का ध्यान नहीं रखें पाते है और जल्दी बाजी में हम अपना ही नुकसान कर बैठते है. हम जल्दी बाजी में भोजन करने के नियमों का पालन नहीं कर पाते है. जिसके कारण कई तरह की बीमारियां होती हैं.

खाने से पहले न करें ये काम, वरना हो सकती हैं कई शारीरिक समस्याएं

नई दिल्ली: वैसे तो आजकल की भागदौड़ जिंदगी में हम अपने हेल्थ (health) का ध्यान नहीं रख पाते हैं और जल्दबाजी में हम अपना ही नुकसान कर बैठते है. हम जल्दबाजी में भोजन करने के नियमों का पालन नहीं कर पाते है. जिसके कारण कई तरह की बीमारियां होती हैं. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिनका खाने से पहले ध्यान न रखा जाए तो शरीर कई बीमारियों से घिर सकता है.

  1. क्या आप भी करते हैं खाने से पहले ये गलती?
  2. खाना खाने से पहले न करें ये काम
  3. इन छोटी गलतीयों से सेहत पर पड़ता है असर

खाने से पहले स्नैक्स से बना लें दूरी
जब भी आपका खाना खाने का समय हो तो उससे पहले आप स्नैक्स (snacks) या किसी भी अन्य चीज का सेवन करने से बचें क्योंकि इन ऐसी चीजों का सेवन करने से आप अपनी पर्याप्त डाइट नहीं ले पाते हैं.

ये भी पढ़ें, असहनीय दर्द देता है किडनी स्टोन, छुटाकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये खाद्य पदार्थ

भूल से भी न करें पानी का सेवन
जिस प्रकार से खाने के बाद पानी का सेवन पाचन क्रिया को नुकसान पहुंचा सकता है, ठीक उसी प्रकार खाना खाने से तुरंत पहले पानी (water) का सेवन पाचन (Digestion) के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. दरअसल, ऐसा करने से पाचन क्रिया बहुत धीमी हो जाती है जिस वजह से कई पेट संबंधित समस्याएं हो सकती हैं इसलिए खाना खाने के तुरंत पहले पानी का सेवन न करें.

इन पेय पदार्थों से भी बना लें दूरी
खाने से कुछ मिनट पहले चाय-कॉफी, कोल्ड ड्रिंक या एनर्जी ड्रिंक का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए सही नहीं माना जाता है. क्योंकि जहां चाय-कॉफी कैफीन युक्त होती हैं वहीं कोल्ड ड्रिंक या एनर्जी ड्रिंक एसिड से भरपूर होती हैं. इसलिए इन चीजों का सेवन भी खाने से पहले न करें.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें) 

VIDEO

Trending news