वजन घटाने के ये तरीके हैं सबसे आसान, बस एकबार फॉलो करके देख लें

अगर आप वजन को लेकर चिंता करते हैं, कि कैसे वजन घटाएं. तो आपको ज्यादा चिंता करने की जरूर नहीं है. आपको भारी भरकम एक्ससाइज (Exercise) और फास्ट (Fast) रखकर भी आप वजन कम नहीं कर सकते हैं. बस आपको ये सब करने की जरूरत है जो अभी हम आपको बताने जा रहे हैं.

वजन घटाने के ये तरीके हैं सबसे आसान, बस एकबार फॉलो करके देख लें

नई दिल्ली: अगर आप वजन को लेकर चिंता करते हैं, कि कैसे वजन घटाएं. तो आपको ज्यादा चिंता करने की जरूर नहीं है. आपको भारी भरकम एक्ससाइज (Exercise) और फास्ट (Fast) रखकर भी आप वजन कम नहीं कर सकते हैं. बस आपको ये सब करने की जरूरत है जो अभी हम आपको बताने जा रहे हैं. आपको एक ऐसा बैलेंस रूटीन करना होोगा, जिसे आप अपनी डाइट (Diet) के लिए फॉलो कर सकें.

संतुलित रूप से वजन घटाने के लिए (Weight Loss Tips) जरूरी ये है कि आप अपने खाने में हर चीज का अनुपात सही रखें. वहीं कुछ चीजें, जो पेट के लिए फायदेमंद हों, उन्हें आपको खासतौर पर खाना चाहिए. जैसे कि उबली हुई सब्जियां, फर्मेंटेड फूड्स और कुछ जड़ी बूटियां. ये सभी चीजें फैट (मोटापा) को शरीर में जमा नहीं होने देती, जिससे आपका वजन संतुलित रहता और शरीर स्वस्थ रहता है. हम आपको ऐसी ही 5 चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें खाने में बैलेंस कर के आप अपना वजन आसानी से घटा (Diet Plan for Weight Loss) सकते हैं।

खाने में बैलेंस करें ये 5 चीजें
1. फैट का संतुलन
फैट भी शरीर के लिए कई फायदे पहुंचाता है. फैट के कारण आपकी स्किन (Skin) हेल्दी रहती है और आप जल्दी बूढ़े नहीं होते. वहीं कुछ टिशूज के लिए भी फैट जरूरी है. इसलिए आपको अपनी डाइट से तेल और घी को निकालना नहीं है, बल्कि इनके हेल्दी विकल्पों का इस्तेमाल करना है. इसके लिए आप एवोकैडो, नारियल और जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. फर्मेंटेड फूड्स (खमीर वाली चीजें)
इम्यून सिस्टम (Immune system) को मजबूत और पाचन (Digestion) में सुधार के उद्देश्य से लोगों को फर्मेंटेड फूड्स (Fermented Foods) खाने को कहा जाता है. फर्मेंटेशन वह प्रक्रिया है, जिसमें कोई भी खाने की चीज एक सरल पदार्थ में टूट जाती है. फंगस और बैक्टीरिया वो सूक्ष्मजीव हैं, जो इस प्रक्रिया में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं. यह दोनों सूक्ष्मजीव चयापचय को ठीक रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. पेट के लिए ये प्रोबायोटिक्स (Probiotics) के रूप में काम करते हैं और पाचनतंत्र को एक्टिव रख कर, फैट के संचय को रोकते हैं, जो कि नेचुरल रूप से वजन घटाने के लिए जरूरी है. इसके लिए आप खाने में टोफू और स्टार्च वाले बासी चावल खा सकते हैं,

3. हेल्दी सीड्स (Healthy seeds)
कद्दू के बीज, तिल के बीज, चिया बीज, खसखस, सूरजमुखी के बीज ये सभी बैली फैट कम करने में तेजी से मदद करते हैं. इन्हें आप भिगो कर स्मूदी बना सकते हैं और स्नैक्स बना के भी खा सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः कैसे पता करें आयोडीन की कमी है नहीं, यहां जानें दूर करने के उपाय भी

4. हेल्दी नट्स (Healthy Nuts)
हेल्दी नट्स बादाम, काजू, पिस्ता और अखरोट जैसी चीजों को कहते हैं. इन्हें आप अपनी डाइट में शामिल जरूर करें. नट्स फाइबर, विटामिन, प्रोटीन, फैट और खनिज से भरपूर होते हैं, जो वजन कम करने और बैली फैट बर्न (Reduce Belly Fat) करने में आसानी से मदद करते हैं.

5. मसालों और जड़ी-बूटियों का बैलेंस
मसाला और जड़ी-बूटियां वजन घटाने के लिए बहुत मददगार होती हैं। इसके लिए आप ग्लूटेन-फ्री मसाले, अलसी,  दालचीनी, जीरा, सौंफ, तुलसी, इलायची, मेथी, लहसुन, पुदीना और सरसों को इस्तेमाल में ले सकते हैं.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.