Study: अच्छी याददाश्त और हेल्दी हार्ट के लिए इन चीजों का करें सेवन, यकीनन मिलेगा फायदा

अगर आप हेल्दी हार्ट और अच्छी मेमोरी चाहते हैं, तो फल और सब्जियां आपके लिए जरूरी है.

Study: अच्छी याददाश्त और हेल्दी हार्ट के लिए इन चीजों का करें सेवन, यकीनन मिलेगा फायदा

नई दिल्ली: अगर आप हेल्दी हार्ट (Healthy Heart) और अच्छी मेमोरी (Good Memory) चाहते हैं, तो फल और सब्जियां आपके लिए जरूरी है. इनका पर्याप्त मात्रा में सेवन करने से कई बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं. हाल के शोध में यह पता चला है कि फलों और सब्जियों का संबंध कम होती याददाश्त और इससे जुड़ी दिल की बीमारियों का खतरा कम करने से है.

शोध में सामने आया है कि लाइफस्टाइल (Lifestyle) बदल कर याददाश्त को मजबूत किया जा सकता है. साथ ही अपनी जिंदगी से जंक फूड (Junck Food) निकालकर हेल्दी फूड (Healthy Food) को अपनाकर ही इन बीमारियों के खतरे से बचा जा सकता है. अध्ययन में यह पता चला कि प्रोटीन (Protien) से भरपूर चीजें खाने से याददाश्त तेज होती है.

ये भी पढ़ें: द वर्ल्ड कैंसर रिसर्च फंड का दावा, मूली कैंसर से बचाव के लिए हैं असरदार; जानें कैसे

फल और सब्जियां कम मात्रा में खाने वाले लोगों के  दिल से जुड़ी बीमारियां, हाइपरटेंशन और डायबिटीज जैसी बीमारियां होने की संभावना रहती है. ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं के इस शोध में एक लाख 39 हजार लोगों को शामिल किया था और रिसर्च में कुछ खास फूड ग्रुप्स, मेमोरी लॉस और इससे जुड़ी बीमारियों जैसे दिल की बीमारी और डायबिटीज के बीच गहरा संबंध पाया. इस अध्ययन के नतीजे इंटरनेशनल जर्नल ऑफ पब्लिक हेल्थ में छपे हैं. अध्ययन में सुझाव दिया गया है कि उम्र के मुताबिक, हेल्दी खाने को लेकर लोगों को सजग होना चाहिए. 

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.