ठंडी और गर्म चीजें एक साथ खाने से करें परहेज, सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है ये आदत
Advertisement

ठंडी और गर्म चीजें एक साथ खाने से करें परहेज, सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है ये आदत

अगर आपको भी ठंडी और गर्म चीजें एक साथ खाने की आदत है तो आज ही सावधान हो जाएं वरना सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याएं आपको घेर लेंगी.

गर्म और ठंडी चीजें एक साथ न खाएं

नई दिल्ली: भोजन करते वक्त हमारी रोजमर्रा की ऐसी कई आदतें होती हैं जो जाने-अनजाने हमारी सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचाती हैं. उन्हीं में से एक आदत है गर्म और ठंडी चीजें एक साथ खाना (Hot and Cold Foods). बहुत से लोगों को आपने देखा होगा कि वे गर्म-गर्म भोजन के साथ बर्फ वाला चिल्ड ठंडा पानी पी लेते हैं. तो कोई गर्मा गर्म हॉट कैपचिनो कॉफी (Coffee) पीने के बाद ठंडी-ठंडी आइसक्रीम (Icecream) खा लेता है. अगर आप भी ऐसी कोई गलती करते हैं तो अपनी इस आदत को आज ही बदल दें क्योंकि ऐसा करने से सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचता है.

  1. ठंडी और गर्म चीजें एक साथ खाने के हैं कई नुकसान
  2. पाचन से जुड़ी दिक्कतें और एसिडिटी भी हो सकती है
  3. दांत के इनैमल को स्थायी नुकसान हो सकता है

फूड का कॉम्बिनेशन सही होना चाहिए

आयुर्वेद (Ayurveda) की मानें तो हर भोजन, फिर चाहे वह गर्म हो या ठंडा, उसकी एक प्राकृतिक या स्वाभाविक शक्ति होती है जो शरीर पर इसका क्या प्रभाव होगा उसके संदर्भ में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। भोजन की गर्माहट या ठंडक, शरीर पर उनके प्रभाव के आधार पर निर्धारित होती है। आयुर्वेद के अनुसार, हर शरीर तीन प्रकार का होता है- वात (Vat), कफ (Cough) और पित्त (Pitta), और अलग-अलग तरीकों से गर्म और ठंडे खाद्य पदार्थ शरीर को प्रभावित करते हैं. लिहाजा भोजन करते वक्त फूड कॉम्बिनेशन (Food Combination) का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. 

ये भी पढ़ें- सर्दियों में खाना बंद न करें अपनी फेवरिट आइसक्रीम, होते हैं कई फायदे

दांतों को होता है नुकसान   

गर्म चीज खाने या पीने के तुरंत बाद ठंडी चीज खाने से दांतों को नुकसान पहुंचता है खासकर इनैमल (Tooth Enamel) को. भोजन के तापमान में जब अचानक बहुत अधिक बदलाव होता है तो दांत के इनैमल में क्रैक आने लगता है और ये नुकसान स्थायी होता है जिसे ठीक नहीं किया जा सकता.

ये भी पढ़ें- आपके दांत खराब कर सकती हैं ये चीजें, तुरंत बना लें इनसे दूरी

पाचन से जुड़ी दिक्कत

अगर आप गर्म खाने के साथ फ्रिज की ठंडी दही खा लें या फिर अगर गर्म तासीर वाली चीजें जैसे- अदरक, लहसुन, घी आदि के साथ ठंडी तासीर वाली चीजें जैसे- तरबूज, नारियल आदि का सेवन कर लें तो इससे भी शरीर का बैलेंस बिगड़ जाता है और पेट को इन चीजों को एक साथ पचाने में बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ती है और पाचन से जुड़ी समस्याएं (Digestion Problem) हो जाती हैं.

इसके अलावा गर्म और ठंडी चीजें एक साथ खाने की वजह से एसिडिटी, कफ और ड्राई स्किन जैसी दिक्कतें भी हो सकती हैं.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news