Falahari Food: फलाहारी फूड क्यों खाए जाते हैं? यहां जानें फलहारी फूड लिस्ट
Advertisement
trendingNow11074882

Falahari Food: फलाहारी फूड क्यों खाए जाते हैं? यहां जानें फलहारी फूड लिस्ट

Falahari Food: फलाहारी फूड को व्रत का खाना भी कहा जाता है. इस आर्टिकल में जानें कि फलाहारी फूड के अंदर क्या-क्या चीजें आती हैं.

सांकेतिक तस्वीर

Falahari Diet or Vrat Diet: आप ने अक्सर किसी भी व्रत या उपवास के आसपास फलाहारी खाने का नाम जरूर सुना होगा. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि व्रत में फलाहारी खाना क्यों खाया जाता है या फलाहारी फूड में कौन-कौन से फूड आते हैं. अगर नहीं, तो इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि फलाहारी क्या होता है और व्रत में ऐसा आहार क्यों खाया जाता है.

ये भी पढ़ें: Ayurveda के पास है बालों की हर समस्या का इलाज, रिजल्ट देखकर हो जाएंगे हैरान

Falahari: फलाहारी क्या होता है?
फलाहारी उसे कहा जाता है, जो कि फल खाता हो. लेकिन, आप सोचेंगे कि व्रत में लोग कुट्टू का आटा, सिंघाड़े का आटा, सामक के चावल आदि खाते हैं. दरअसल, इन चीजों को अनाज नहीं माना जाता और इन्हें फलाहार के ग्रुप में रखा जाता है. व्रत रखना शरीर को डिटॉक्स करने का भी एक तरीका है. इसमें कुट्टू, सिंघाड़े, साबूदाना, चौलाई जैसी ग्लूटेन-फ्री डाइट को खाने से शरीर को फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, जिंक, आयरन जैसे पौष्टिक तत्व भारी मात्रा में मिलते हैं. इन फलाहार फूड में कैलोरी काफी कम होती है और फाइबर, प्रोटीन, हेल्दी फैट, फाइटोन्यूट्रिएंट मौजूद होता है. इसके साथ ही फलाहार खाने में मसाले काफी कम डाले जाते हैं और नॉर्मल नमक की जगह सेंधा नमक इस्तेमाल किया जाता है.

ये भी पढ़ें: Yoga for Sinus: साइनस का उपाय है ये योगा, तेज दर्द से मिलती है राहत

Falahari Food List: फलाहारी फूड लिस्ट देखें
फलाहार फूड में निम्नलिखित फूड्स शामिल होती हैं. जैसे-

  1. दूध और दूध से बने उत्पाद - इन फूड्स को खाने से कैल्शियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन, प्रोबायोटिक्स आदि प्राप्त होते हैं.
  2. फल (Falahari Fruit) - फल खाने से पाचन सही रहता है और शरीर को जरूरी विटामिन व मिनरल्स मिलते हैं. इसके साथ ही यह कैलोरी में काफी कम होते हैं.
  3. नट्स और सीड्स - किसी भी व्रत में सूखे मेवा और बीज का सेवन करने से हेल्दी फैट्स प्राप्त होते हैं. जो दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. वहीं, प्रोटीन, विटामिन ई, फोलेट आदि भी भरपूर देते हैं.
  4. आलू - फलाहार फूड में आलू को भी शामिल किया जाता है. जिससे विटामिन बी6, विटामिन सी, पोटैशियम आदि पोषक तत्व मिलते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news