Fenugreek Leaves Side Effects: सर्दियों में आप अक्सर खाते होंगे मेथी के पराठे, क्या आप जानते हैं इसके साइड इफेक्ट्स
Advertisement
trendingNow11488559

Fenugreek Leaves Side Effects: सर्दियों में आप अक्सर खाते होंगे मेथी के पराठे, क्या आप जानते हैं इसके साइड इफेक्ट्स

Fenugreek Leaves Side Effects: मेथी के पत्तों की तासीर गर्म होती है, जिसके वजह से इसका आमतौर पर ठंड के सीजन में इस्तेमाल होता है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Fenugreek Leaves Side Effects: हेल्दी हरी पत्तेदार सब्जियों में से एक मेथी के पत्ते हैं. यह बहुमुखी जड़ी बूटी फलीदार (legume) परिवार से आता है. दशकों से इलका उपयोग व्यंजनों में फ्लेवरिंग एजेंट के रूप में किया जाता रहा है. इसके साथ ही, हम भारतियों के घरों में मेथी के पत्ते के पराठे भी बनते हैं, जो लोगों को काफी पसंद आता है. इन पत्तों की तासीर गर्म होती है, जिसके वजह से इसका आमतौर पर ठंड के सीजन में इस्तेमाल होता है.

मेथी के पत्तों को अपनी डाइट में कैसे शामिल करें
मेथी के पत्ते से विभिन्न हेल्दी व्यंजन बनाते हैं. इसे आसानी से आपने भोजन में शामिल किया जा सकता है. इससे खाने का टेस्ट और पोषण बढ़ जाता है. मेथी की ताजी पत्तियां किसी भी पत्तेदार सब्जी की तरह होती हैं और सूखे रूप टेस्ट देने वाले एजेंट के रूप में काम करते हैं. आप इन्हें ग्रेवी, स्टर-फ्राई और परांठे में मिला सकते हैं. यह दाल, पनीर और मांस आधारित व्यंजनों में गार्निश के रूप में भी प्रयोग किया जाता है. इसके अलावा, पारंपरिक चिकित्सा में मेथी की चाय बुखार के लिए एक काढ़ा भी है. हालांकि, कई स्थितियों में मेथी के पत्तों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. आइए जानते हैं मेथी के पत्तों के साइड इफेक्ट्स.

  • गर्भवती महिलाओं को मेथी के पत्तों का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे उन्हें अपच, सूजन और मतली की समस्या हो सकती है.
  • मेथी के ज्यादा सेवन से पसीने और पेशाब की से ज्यादा गंध आने लगती है.
  • कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है, क्योंकि इसमें कुछ यौगिक गुण पाए जाते हैं, जो लोगों में एलर्जी पैदा कर सकता है.
  • मेथी के सेवन से बच्चों को डायरिया हो सकता है, इसलिए बच्चों के लिए मेथी असुरक्षित मानी जाती है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news