Reduce belly fat: सुबह खाली पेट इन 5 ड्रिंक को पीने से पिघल जाएगी पेट की चर्बी, जल्द दिखने लगेगा असर
Advertisement
trendingNow11116229

Reduce belly fat: सुबह खाली पेट इन 5 ड्रिंक को पीने से पिघल जाएगी पेट की चर्बी, जल्द दिखने लगेगा असर

Reduce belly fat: इस खबर में हम आपके लिए पांच ऐसे ड्रिंक के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो पेट की चर्बी कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं. 

Reduce belly fat

Reduce belly fat: अगर आप पेट की चर्बी घटाना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है. उल्टा सीधा खानपान और फिजिकल एक्टिविटी नहीं होने से लोग तेजी से मोटापे का शिकार हो रहे हैं. ऐसे कई आसान तरीके हैं जो पेट का मोटापा कम करने के साथ पूरी बॉडी को स्लिम बनाने में मदद कर सकते हैं. 

देश के मशहूर आयुर्वेदिक डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि कुछ मॉर्निंग ड्रिंक्स पेट की चर्बी को गायब करने में मददगार है.नीचे पांच मेटाबॉलिज्म-बढ़ाने वाली ड्रिंक्स की लिस्ट दी गई है, जिन्हें आप हर सुबह खाली पेट ले सकते हैं. ये ड्रिंक्स वजन घटाने में आपकी मदद करेंगे. सुबह के समय इन ड्रिंक्स का सेवन करना सबसे अच्छा है, क्योंकि यही वह समय होता है जब आपका मेटाबॉलिज्म अपने चरम पर होता है.

पेट की चर्बी घटाने वाले पांच ड्रिंक - Five drinks to reduce belly fat

1. पेट की चर्बी कम करता है जीरा पानी
जीरा पानी एक बेहतरीन लो-कैलोरी ड्रिंक्स है, जो पाचन को बढ़ावा देता है और पेट की चर्बी कम करने में मददगार है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि यह भूख को दबाने और वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करने में अद्भुत काम करता है. ये ड्रिंक तैयार करने के लिए आप सबसे पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा डालकर रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह इसे गैस पर उबालें और गुनगुना होने पर सेवन करें. 

2. पेट की चर्बी कम करता है सौंफ का पानी
सौंफ शरीर को डिटॉक्स करने वाले गुण पाए जाते हैं. खास बात ये है कि डिटॉक्सीफाइंग वजन घटाने के लिए कारगर है. इतना ही नहीं सौंफ के बीज मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करते हैं. लिहाजा वजन घटाने में मदद मिलती है. ये ड्रिंक तैयार करने के लिए एक चम्मच सौंफ के बीज को पानी में मिलाकर रात भर के लिए छोड़ दें. अगली सुबह गैस पर उसे उबालें और गुनगुना होने पर खाली पेट सेवन करें. 

3. पेट की चर्बी घटाता है अजवायन का पानी
आयुर्वेदिक डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि अजवाइन के बीज मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. अजवायन पाचन को बढ़ाता है और पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण में मदद करता है. ये ड्रिंक बनाने के लिए दो चम्मच भुने हुए अजवायन के बीज को एक गिलास पानी में रात भर भिगोएं. सुबह उठकर इसे गैस पर उबालें और गुनगुना होने पर शहद मिलाकर सेवन करें. 

4. पेट की चर्बी घटाता है नींबू पानी
सुबह उठकर आप एक गिलास गुनगुना नींबू पानी पीएं, ये आपके शरीर के लिए चमत्कार कर सकता है. क्योंकि यह ड्रिंक एंटीऑक्सिडेंट और पेक्टिन फाइबर से भरा होता है, जो पेट की चर्बी को पिघलाने में मदद करता है. ड्रिंक बनाने के लिए एक गिलास पानी लें, उसमें थोड़ा नींबू का रस निचोड़ें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और अतिरिक्त किलो वजन कम करने के लिए सुबह खाली पेट पिएं.

5. पेट की चर्बी कम करने में मददगार है ग्रीन टी
पेट की चर्बी और वजन घटाने में ग्रीन टी भी आपकी मदद कर सकती है. ये ड्रिंक एंटीऑक्सिडेंट (कैटेचिन) से भरा है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है. अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए पेय में चीनी न मिलाएं. हालांकि आप स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला सकते हैं.

Aging habits: आपको तेजी से बुढ़ापे की ओर धकेल रही हैं ये 5 गलत आदतें, ये लक्षण दिखते ही जल्द सुधार लें

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​​

WATCH LIVE TV

Trending news