अमरूद कोई सामान्य फल नहीं, फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप
Advertisement

अमरूद कोई सामान्य फल नहीं, फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप

Eating Guava Benefits: अमरूद ठंडा फल माना जाता है क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है. पेट की बहुत सारी बीमारियों को दूर करने का ये रामबाण इलाज है. अगर कब्ज की समस्या है तो भी आप अमरूद खा सकते हैं.

अमरूद कोई सामान्य फल नहीं, फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप

Eating Guava Benefits: भारत देश में पाया जाना वाला अमरूद फलों में प्रमुख है. यह खाने में मीठा होता है. हम सभी ने अमरूद खाया ही होगा. इसके अंदर छोटे-छोटे बीज होते हैं. अमरूद ऐसा फल है जो आसानी से कहीं भी मिल जाता है. कई लोग तो अमरूद का पेड़ घरों में भी लगाते हैं. बता दें सामान्य सा दिखाने वाला ये फल सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद होता है. इसके साथ ही अमरूद के बीजों का सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है. अमरूद में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जिससे अनेक बीमारियों में फायदा होता है.   

आइये जानें अमरूद फल की खासियत-

  1. पाचन क्रिया के लिए अमरूद को काले नमक के साथ खाना चाहिए. अमरूद को ऐसे खाने से पाचन संबंधी समस्या दूर हो जाती है. साथ ही पित्त की समस्या हो जाने पर अमरूद का सेवन करना फायदेमंद होता है. 
  2. अक्सर छोटे बच्चों के पेट में कीड़े हो जाते हैं. उन्हें अमरूद खिलाने से यह दिक्कत खत्म हो जाती है. 
  3. अगर आपको कब्ज की समस्या है तो सुबह खाली पेट पका हुआ अमरूद खाना फायदेमंद रहता है. 
  4. अगर आंखों के नीचे काले घेरे और सूजन हो गई है तो अमरूद की पत्त‍ियों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को लगाने से आंखों के काले घेरे कम हो जाते हैं.  
  5. अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो अमरूद की कोमल पत्त‍ियों को चबाना चाहिए. ये आपके लिए फायदेमंद रहेगा. इसके अलावा इसे चबाने से दांतों का दर्द भी कम हो जाता है. 
  6. अमरूद डायबिटीज में फायदेमंद होता है. अमरूद के अंदर पाए जाने वाले एंटी डायबिटिक और एंटी हाइपरलिपिडेमिक गुण आपको डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी से बचाते हैं. 
  7. गर्भावस्था में भी डॉक्टर्स अमरूद खाने की सलाह देते हैं. अमरूद में मौजूद पोषक तत्व गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए बहुत आवश्यक होता है. इससे बच्चे के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी से जुड़ी तमाम समस्याएं खत्म हो जाती हैं. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news