कई गुणों वाला है आलू का छिलका, इन बीमारियों को दूर करने में फायदेमंद

अगर आप भी आलू की सब्जी बनाने से पहले उसे छीलकर आलू के छिलके को डस्टबिन में फेंक देती हैं तो अपनी इस आदत को आज ही बदलें. आलू का छिलका आलू से ज्यादा फायदेमंद है. कैसे, यहां जानें.

कई गुणों वाला है आलू का छिलका, इन बीमारियों को दूर करने में फायदेमंद
आलू के छिलके के फायदे

नई दिल्ली: जब बात दुनिया की सबसे पॉप्युलर सब्जी की आती है तो शायद ज्यादातर लोगों का जवाब आलू (Potato) ही होता है. आलू का कॉम्बिनेशन हर सब्जी के साथ बेहतर लगता है और शायद ही कोई होगा जिसे आलू पसंद न हो. लेकिन आलू बनाते वक्त हम सबसे पहले उसे धोकर छील देते हैं और उसके बाद ही कोई डिश बनाने में उसका इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आलू का छिलका (Potato Peel) डस्टबिन में फेंकने से पहले एक बार दोबारा सोच लें? हम आपको आलू के छिलके के इतने फायदों के बारे में बता रहे हैं जिसके बाद आप आलू को छिलके समेत ही खाना पसंद करेंगे.

आलू से ज्यादा फायदेमंद है छिलका

आलू को प्रोटीन (Protein), कार्बोहाइड्रेट्स (Carbs), पोटैशियम (Potassium), विटामिन सी, विटामिन बी6 और थियामिन जैसे न्यूट्रिएंट्स (Nutrients) का बेहतरीन सोर्स माना जाता है. लेकिन ये सारे पोषक तत्व आलू से ज्यादा उसके छिलके में पाए जाते हैं इसलिए आलू को छीलकर इस्तेमाल करने की बजाए छिलका समेत इस्तेमाल करें. आलू का छिलका खाने के क्या-क्या फायदे हैं यहां जानें-

ये भी पढ़ें- इन सब्जियों का छिलके समेत करें सेवन, होंगे ढेरों फायदे

1. ब्लड शुगर कंट्रोल- जब आप आलू का छिलका हटाकर आलू खाते हैं तो आलू का कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट सिंपल शुगर में टूट जाता है जिससे उसे खाने के बाद ब्लड ग्लूकोज (Blood Glucose) का लेवल बढ़ जाता है. लेकिन छिलका समेत आलू खाने पर शरीर को एक्स्ट्रा फाइबर मिलता है जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. 

2. ब्लड प्रेशर रेग्युलेट- आलू का छिलका पोटैशियम का बेहतरीन सोर्स है. पोटैशियम ज्यादा खाने से शरीर में सोडियम (Sodium) की मात्रा कम होती है और रक्तवाहिकाओं की दीवार से टेंशन कम होती है जिससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल (Blood Pressure Control) और रेग्युलेट करने में मदद मिलती है. इसलिए बीपी के पेशेंट्स आलू को छिलके के साथ ही खाएं.

3. एनीमिया से सुरक्षा- अगर किसी व्यक्ति के शरीर में खून की कमी है या फिर वह एनीमिया (Anemia) बीमारी से पीड़ित है तो उन्हें बाकी हरी सब्जियों के साथ ही आलू के छिलके का भी सेवन करना चाहिए. आलू के छिलके में आयरन (Iron) होता है जो लाल रक्त कोशिकाओं (Red Blood Cells) के फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें- खाने के तुरंत बाद चाय-कॉफी पीने की आदत है तो आज ही बदल दें वरना...

4. कब्ज की दिक्कत दूर- आलू के छिलके में फाइबर (Fiber) भी होता है जो मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने के साथ ही कब्ज (Constipation) की समस्या में भी राहत दिलाता है.

5. स्किन और बालों के लिए- आलू के छिलके की मदद से आप आंखों के नीचे मौजूद काले घेरों (Dark Circles) से छुटकारा पा सकती हैं. अगर स्किन ऑयली है, मुंहासे (Acne) और ब्लैकहेड्स की समस्या है तो उसमें भी आलू का छिलका आपकी मदद कर सकता है. आलू के छिलके को पीसकर उसका जूस स्कैल्प (Scalp) में लगाने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.