Health News: रातभर भिगोकर खाएं ये 5 चीज, शरीर को छू भी नहीं पाएगी कोई बीमारी
X

Health News: रातभर भिगोकर खाएं ये 5 चीज, शरीर को छू भी नहीं पाएगी कोई बीमारी

सिर्फ बादाम या चने ही नहीं, बल्कि इन 5 चीजों को भी रातभर भिगोकर खाना चाहिए.

Health News: रातभर भिगोकर खाएं ये 5 चीज, शरीर को छू भी नहीं पाएगी कोई बीमारी

कुछ खाने की चीज ऐसी होती हैं, जो रातभर भिगोकर (Soaked Foods) रख देने से ज्यादा फायदेमंद बन जाती हैं. आपके दिमाग में एक-दो चीजों के नाम आने भी लगे होंगे. लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी 5 चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें रातभर भिगोकर खाने से शरीर को बहुत ज्यादा पोषण मिलता है.

इन फूड्स को रातभर पानी में भिगोकर रखने से यह अंकुरित होने लगते हैं, जिससे इनका पोषण काफी ज्यादा बढ़ जाता है. ये 5 चीजें भिगोकर खाने पर हमारी इम्युनिटी (immunity booster foods) को बहुत ज्यादा मजबूत बना देती हैं. इससे शरीर किसी भी बीमारी के खिलाफ लड़ने में बेहतर हो जाता है.

ये भी पढ़ें: Health News: दूध, मीट समेत इन 8 चीजों को खाने का Best Time, वरना शरीर को घेर लेंगी बीमारी

Soaked Almonds Benefits: भीगे हुए बादाम खाने के फायदे
आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक सबसे पहले हमारे दिमाग में भीगे हुए बादाम का नाम आता है. रातभर भिगोकर रखने के बाद बादाम का पोषण काफी बढ़ जाता है. जो कि हाई ब्लड प्रेशर और बुरे कोलेस्ट्रॉल से राहत देता है और याद्दाश्त और शारीरिक ताकत को बढ़ाता है.

Soaked Grams Benefits: भीगे हुए चने खाने के फायदे
भीगे हुए चने खाने से सेहत को काफी लाभ मिलता है. इससे प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर मिलता है. सुबह के समय चने खाने पर वेट लॉस में मदद मिलती है और शारीरिक ताकत में इजाफा होता है.

ये भी पढ़ें: Health News: मिट्टी के तवे पर रोटी पकाना है सबसे ज्यादा फायदेमंद, आज ही सुधार लें अपनी भूल

Soaked Raisins Benefits: भीगी हुई किशमिश खाने के फायदे
डॉ. मुल्तानी के मुताबिक, रात में भीगी हुई किशमिश का अगली सुबह सेवन करना इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद होता है. यह कब्ज की समस्या को दूर करके पेट को बिल्कुल स्वस्थ बनाती है. इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यून सिस्टम को मजबूत बना देते हैं और संक्रमण हमें आसानी से बीमार नहीं कर पाते हैं.

Munakka soaked in water benefits: भीगी हुई मुनक्का खाने के फायदे
किशमिश जैसी दिखने वाली मुनक्का में मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन आदि पर्याप्त मात्रा में होते हैं. हमारी स्किन को चमकदार बनाने, खून की कमी दूर करने में यह काफी फायदेमंद होती है. मुनक्का को भिगोकर खाना गुर्दे की पथरी का एक बेहतरीन उपाय है.

Soaked Moong Benefits: मूंग भिगोकर खाने के फायदे
रातभर भिगोकर रखने के बाद मूंग अंकुरित हो जाती है. इस तरह यह पेट के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद हो जाती है. भीगी हुई मूंग खाने से आपकी कब्ज व अन्य पेट रोगों में राहत मिलती है. इसके अलावा, वेट लॉस करने के लिए अंकुरित मूंग खाना बहुत ज्यादा लाभदायक है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news