Tips to get Abs: एब्स बनाना चाहते हैं तो आज से ही फॉलो करें ये अहम टिप्स

एब्स पाना कोई आसान काम नहीं है. इसके लिए सही मार्गदर्शन चाहिए होता है. जानें एब्स पाने के लिए जरूरी टिप्स क्या हैं.

Tips to get Abs: एब्स बनाना चाहते हैं तो आज से ही फॉलो करें ये अहम टिप्स
सांकेतिक तस्वीर

युवाओं में एब्स की लोकप्रियता काफी बढ़ चुकी है. पुरुष और महिलाएं सपाट पेट पाने के साथ उन पर उभरी हुई मसल्स भी पाना चाहते हैं. जिसे एब्स कहा जाता है. हालांकि, एब्स बनाना बिल्कुल भी आसान नहीं है. एब्स बनाने के लिए पूरा समर्पण चाहिए होता है, वरना आपकी मेहनत काफी बढ़ सकती है. एब्स पाने के लिए आपको कुछ अहम टिप्स को फॉलो जरूर करना चाहिए. आइए जानते हैं कि शानदार एब्स बनाने के लिए किन टिप्स का ध्यान रखना चाहिए.

ये भी पढ़ें: अच्छे-अच्छे वर्कआउट से ज्यादा फायदेमंद है जुंबा वर्कआउट, जानें फायदे

शानदार एब्स पाने के लिए असरदार टिप्स (Useful Tips for Abs)
अगर आप पेट पतला बनाने के साथ एब्स भी पाना चाहते हैं, तो इन टिप्स को ध्यान में रखें.

डाइट पर ध्यान दें (Diet for Abs)
एब्स बनाने के लिए सबसे ज्यादा अपनी डाइट पर ध्यान देना चाहिए. आपकी डाइट में प्रोटीन और कार्ब्स की उचित मात्रा होनी चाहिए. क्योंकि, प्रोटीन मसल्स को बनाने में मदद करता है और कार्ब्स वर्कआउट के बाद मसल्स को रिकवर होने में मदद करते हैं.

हेल्दी फैट्स
लोग समझते हैं कि पेट पतला करने और एब्स बनाने के लिए फैट्स बिल्कुल नहीं लेने चाहिए. लेकिन यह गलत धारणा है. आपके शरीर को पॉलीमोनोसैचुरेटेड और मोनोसैचुरेटेड फैट्स की जरूरत होती है. जिसे आप नट्स, पीनट बटर, फिश और ऑलिव ऑयल से प्राप्त कर सकते हैं. यह फैट शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं और पेट पर फैट नहीं चढ़ने देते.

ये भी पढ़ें: वजन घटाने के बाद फिर से क्यों होने लगता है Weight Gain? इसके पीछे हैं ये बड़े कारण

फाइबर वाले फूड्स
फाइबर वाले फूड्स आपके पेट को काफी देर तक भरा रखते हैं और कैलोरी का सेवन भी कम करने में मदद करते हैं. इससे आपका पेट सही रहता है और अस्वस्थ खानपान से बचे रह सकते हैं. आपको सेब, खीरा, पालक जैसे फाइबर युक्त फूड्स का सेवन करना चाहिए.

वेट ट्रेनिंग (Weight Training for Abs)
लोगों को लगता है कि एब्स बनाने के लिए वेट ट्रेनिंग मायने नहीं रखती है. लेकिन यह गलत सोच है. क्योंकि, वेट ट्रेनिंग करने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है और पूरे शरीर का फैट बर्न होता है. फैट बर्निंग से आपके शरीर और पेट की शेप सही होती है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.