Woman Health: स्टाइल के चक्कर में सेहत का ख्याल रखना न भूलिए, इस उम्र के बाद अवॉयड करें हाई हील सैंडल्स
Advertisement
trendingNow11673460

Woman Health: स्टाइल के चक्कर में सेहत का ख्याल रखना न भूलिए, इस उम्र के बाद अवॉयड करें हाई हील सैंडल्स

Harmful Effects Of High Heels Sandals: लड़कियों को हाई हील्स पहनने का काफी शौक होता है. हील्स आजकल काफी ट्रेंड में भी हैं. लेकिन क्या आप जानती हैं कि ज्यादा देर तक हाई हिल पहने रहने से सेहत को कितने नुकसान हो सकते हैं...

 

Woman Health: स्टाइल के चक्कर में सेहत का ख्याल रखना न भूलिए, इस उम्र के बाद अवॉयड करें हाई हील सैंडल्स

Harmful Effects Of High Heels Sandals: स्टाइलिश दिखने के लिए आजकल लड़कियां मेकअप के साथ हाई हील्स का उपयोग काफी ज्यादा करने लगी हैं. कॉलेज या ऑफिस लड़कियां हाई हील्स पहनना पसंद करती हैं. वहीं कुछ लड़कियां हाई हिल्स पहनने में बहुत कंफर्टेबल फील करती हैं और इसे घंटों तक पहने रहती हैं. 

आपको बता दें, 20 या 30 साल तक की उम्र में हाई हील्स नुकसानदायक हो सकता है. वहीं 40 की एज तक पहुंचते-पहुंचते इसे पहनना खतरे से खाली नहीं. दरअसल, हाई हील्स आपकी हड्डियों को गंभीर नुकसान पहुंच सकती हैं. इससे शरीर के निचले हिस्से में भी दिक्कतें हो सकती हैं. रेगुलर हाई हील पहनने वाली लड़कियों को तो इसके और भी खतरनाक नुकसान हो सकते हैं. आपको बता दें, हाई हील्स पैरों में तो दर्द पैदा करता ही है, साथ ही ये रीढ़ और कूल्हे की हड्डी को भी बुरी तरह प्रभावित कर सकती है. आइए जानते हैं कितनी उम्र के बाद इसे पहनना अवॉयड करना चाहिए...

1. पिंडलियों में असहनीय दर्द होना-
हाई हिल्स पहनने से पिंडलियों में दर्द होने लगता है. इसके साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिलते हैं. हाई हिल्स पहनने से पिंडलियों की नसें उभर आती हैं और यह असहनीय दर्द का कारण बनती हैं.

2. टखनों में पीड़ा
हाई हिल्स फैशनेबल और स्टाइल के साथ ही पैर के आकार के अनुसार ही बनाई जाती है लेकिन हर किसी के टखने का साइज और आर्च एक जैसा तो नहीं होता है. इसलिए हाई हील्स सभी को पूरी तरह फिट नहीं आती और वजन का बैलेंस बिगड़ने से टखनों में दर्द होता है. लंबे समय तक हील्स पहनने से पैर की उंगलियों से आर्च और एड़ियों तक में बहुत ज्यादा पीड़ा होती है.

3. कमर-कूल्हे के आसपास का हिस्से में दर्द
स्टाइलिश दिखना सही है लेकिन सेहत को नजरअंदाज करना बिल्कुल नहीं करना चाहिए. अपनी कंफर्ट जोन का भी पूरी तरह ख्याल रखें. हाई हिल्स पैरों को पूरी तरह सपोर्ट नहीं करती और पैरों पर बैलेंस वजन न होने से असहनीय दर्द होने लगता है. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की एक स्टडी के मुताबिक, कमर और कूल्हे के आसपास का हिस्सा हाई हिल्स से ज्यादा प्रभावित होता है. 

4. ब्लड वेसल्स को नुकसान पहुंचता है-
हाई हील्स की बनावट की वजह से ही पैर के आगे का हिस्सा छोटी सी जगह में फिट रहने का प्रयास करता है और लंबे समय तक इस पोजिशन में रहने से बुरा असर होता है. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की एक स्टडी के अनुसार, पैर लंबे समय तक हाई हील्स या किसी दूसरी वजह से संकुचित रहते हैं, तो ब्लड फ्लो डिस्टर्ब होने का जोखिम रहता है और इससे ब्लड वेसल्स टूटने और फटने का भी रिस्क हो सकता है.

5. लिगामेंट पर बुरा असर
लंबे समय तक हाई हील्स पहने रहने से लिगामेंट्स पर गंभीर और बुरा असर हो सकता है. यह धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है. ऐसे में पैरों में चोट लगने पर लिगामेंट आसानी से टूट सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news