गर्म खाना टेस्ट करने के चक्कर में जल गई जुबान, आखिर कैसे पाएं जल्द राहत?
Advertisement
trendingNow12320748

गर्म खाना टेस्ट करने के चक्कर में जल गई जुबान, आखिर कैसे पाएं जल्द राहत?

Zuban Jal Jaaye To Kya Karen: हम अक्सर अपने बड़े बुजुर्गों से ये बात सुनते आए हैं कि जल्दबाजी का काम शैतान का होता है. अक्सर लोग स्पीड में खाने के चक्कर में जुबान जला देते हैं.

 

गर्म खाना टेस्ट करने के चक्कर में जल गई जुबान, आखिर कैसे पाएं जल्द राहत?

Home Remedies For Burnt Tongue: कई बार किचन में हमारी पसंद का खाना बन रहा होता है, तो हम इसे जल्द से जल्द ट्राई करने की कोशिश करते हैं और इसे ठंडा होने का इंतजार तक नहीं करते और तुरंत इसका स्वाद लेने लगते हैं और फिर जीभ जल जाती है. कुछ लोगों की जुबान इसलिए भी जलती है क्योंकि लोग जल्दी कहीं जाने कोशिश में खाना पकने के तुरंत बाद खाने लगते हैं. अगर आपकी भी जीभ जल गई है तो इससे राहत पाने के लिए कौन-कौन से उपाय किए जा सकते हैं.

जुबान जलने के बाद तुरंत राहत पाने के उपाय

1. ठंडा पानी

जुबान जलने पर अकसर कोल्ड वॉटर की डिमांड की जाती है. ठंडे पानी से जुबान की जलन को तुरंत राहत मिलती है.  ये जलन को कम करता है और सूजन को भी घटाने में मदद करता है. अनीता ने कुछ घूंट ठंडा पानी पीया और फिर कुछ देर पानी को मुंह में घुमाकर थूक दिया।

2. आइस क्यूब्स

अगर आपके फ्रिज में साफ आइस क्यूब है तो इसकी भी मदद ली जा सकती है. आप जुबान जलने पर बर्फ के टुकड़ो को जुबान पर लगाएं. इसकी ठंडक के जरिए जलन को शांत या कम किया जा सकता है. साथ ही सूजन और दर्द से भी आराम मिलता है.

3. शहद

जुबान जल जाने पर अगर मुंह में एक चम्मच शहद डाल दिया जाए और इससे धीरे-धीरे जुबान पर लगाने लगें तो जलन से राहत मिल सकती है, दरअसल हनी में नेचुरल मेडिसिनल प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो आपकी इस परेशानी को कम करने की ताकत रखती है.

4. दूध

कई बार जली हुई जबान को राहत दिलाने के लिए ठंडा दूध पीने को कहा जाता है, इससे न सिर्फ जीभ को ठंडक मिलती है बल्कि परेशानी को भी कम किया जा सकता है. दूध में मौजूद फैट्स और प्रोटीन ने जुबान पर एक परत बनाते हैं, जिससे जलन कम हो जाती है.

5. दही

वैसे तो दही को इसलिए खाया जाता है ताकि डाइजेशन को दुरुस्त रखा जा सके, लेकिन अगर जले हुए जुबान पर एक चम्मच दही रख दिया जाए तो इससे परेशानी से काफी राहत मिलती है. दही जलन को शांत करता है और जुबान को ठंडक पहुंचाता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news