डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी के लिए अपनाएं ये घरलू उपचार, जल्द मिलेगा फायदा

बारिश (Monsoon) को मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है. लकिन सबसे ज्यादा परेशान करते हैं डेंगू (Dengue). दिल्ली और उससे लगे इलाकों में हर साल डेंगू, मलेरिया (Malaria) के कई मामले आते हैं. जिसका कहर मानसून के मौसम में शुरू होकर अक्टूबर तक चलता है.

डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी के लिए अपनाएं ये घरलू उपचार, जल्द मिलेगा फायदा

नई दिल्ली: बारिश (Monsoon) को मौसम अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है. लेकिन सबसे ज्यादा परेशान करते हैं डेंगू (Dengue). दिल्ली और उससे लगे इलाकों में हर साल डेंगू, मलेरिया (Malaria) के कई मामले आते हैं, जिसका कहर मानसून के मौसम में शुरू होकर अक्टूबर तक चलता है. डेंगू मच्छरों के काटने पर वायरस (Virus) से फैलने वाली एक गंभीर बीमारी है, जो अधिकांशत: बारिश के मौसम में तेजी से अपनी पैर पसारती है. किसी डेंगू पीड़ि‍त व्यक्ति को काटने के बाद उसी मच्छर का आपको काटना, आपके लिए घातक हो सकता है. अगर आपको डेंगू हो जाए तो पहली सुरक्षा के लिए आप ये घरेलू उपाय कर सकते हैं. इससे आपको काफी मदद मिलेगी.

अनार का जूस
आनार का जूस सेहत के लिए काफी कारगर होता है. इसके सेवन से शरीर में खून की कमी नही होती. इससे डेंगू पीड़ित को रिकवरी करने में आसानी होती है.

विटामिन सी 
खाने में जितना हो सके विटामिन सी (Vitamin-C) से युक्त पदार्थों का सेवन करें. विटामिन-सी आपको स्वस्थ रखने के साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा यह किसी भी प्रकार के संक्रमण को फैलने से भी रोकता है.

हल्दी का प्रयोग
किसी भी रूप में हल्दी (Turmeric) का सेवन करें. सामान्यत: सब्जी या दाल में हल्दी का प्रयोग तो होता ही है, इसके अलावा आप चाहें तो हल्दी वाले दूध का सेवन कर सकते हैं.

मेथी की पत्तियां
मेथी की पत्तियों (Fenugreek Leaves) को जूस बनाकर पीने से शरीर को काफी फायदा मिलता है. साथ ही यह डेंगू के जोखिम को कम करता है.

ये भी पढ़ें, कच्चा प्याज खाने के हैं बड़े फायदे, इन बड़े रोग से दिलाता है छुटकारा

पपीते की पत्तिया
डेंगू के इलाज में पपीते की पत्तियों का इस्तेमाल बड़ा कारगर माना गया है. इसकी सलाह डॉक्टर भी देते हैं.    

कीवी
कीवी फल (Kiwi Fruit) का सेवन डॉक्टरों द्वारा सबसे पहले सुझाया जाता है. यह शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ान में मदद करता है.

तुलसी और शहद
तुलसी और शहद का प्रयोग करने से भी डेंगू से बचाव किया जा सकता है. इसके लिए तुलसी को पानी में उबालकर, इसमें शहद डालकर पिया जा सकता है.

गि‍लोय
गि‍लोय हर तरह की बीमारी में अमृत के समान होती है. इसके प्रयोग से लाल रक्त कणि‍काओं का निर्माण होता है और प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है. तुलसी के साथ इसका काढ़ा बनाकर पीने से लाभ होता है.  

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.