Split Ends Hair Home Remedies: दोमुंहे बाल कभी नहीं करेंगे दोबारा परेशान, घरेलू टोटके आएंगे काम
Advertisement

Split Ends Hair Home Remedies: दोमुंहे बाल कभी नहीं करेंगे दोबारा परेशान, घरेलू टोटके आएंगे काम

Remove Split Ends Hair: क्या आप भी दोमुंहे बालों से परेशान हैं, क्या आप भी दोमुंहे बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इन घरेलू उपायों को इस्तेमाल करके देखें.

सांकेतिक तस्वीर

Split Ends Hair Removal: स्प्लिट एंड्स यानी दोमुंहे बालों की समस्याएं कई हेयर प्रॉब्लम्स में से एक है. जिसमें आपके बालों के सिरे बंट जाते हैं और यह अस्वस्थ व कमजोर बालों का लक्षण है. लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि सिर्फ घरेलू टोटकों की मदद से आप दोमुंहे बालों की समस्या का इलाज कर सकते हैं. आइए पहले दोमुंहे बालों के कारण जान लेते हैं और उसके बाद स्प्लिट एंड्स का होम ट्रीटमेंट (Home remedies to remove split ends) जानेंगे.

Split Ends Hair Causes: दोमुंहे बाल क्यों होते हैं?
आपको सिर में दोमुंहे बाल होने के पीछे निम्नलिखित कारण हो सकते हैं. जैसे-

  • प्रदूषण
  • बालों में कलर करवाना
  • गलत तेल को लगाना
  • धूप के संपर्क में बाल आना
  • हेयरवॉश के दौरान बालों को ज्यादा रगड़ना
  • हेयर कट को ज्यादा समय बीत जाना
  • गर्म पानी से बाल धोना
  • बालों को साफ ना करना, आदि

Split Ends Home Remedies: दोमुंहे बालों के घरेलू टोटके
दोमुंहे बालों की समस्या को घर पर ही ठीक किया जा सकता है. आइए इसमें फायदेमंद हेयर केयर टिप्स के बारे में जानते हैं. जैसे-

1. दोमुंहे बालों के लिए नारियल तेल
बालों के लिए नारियल तेल काफी फायदेमंद होता है और दोमुंहे बालों का इलाज करने में मदद करता है. आप बालों में नारियल तेल की मालिश करें और फिर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करके हेयर वॉश कर ले.

2. स्प्लिट एंड्स के लिए हेयर मास्क
बालों को पोषण देकर मजबूत बनाने के लिए हेयर मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए. दोमुंहे बालों से राहत पाने के लिए बेस्ट हेयर मास्क इस प्रकार है. आप सबसे पहले 1 कटोरी में दही लें, अब इसमें 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच जैतून का तेल और 1 अंडे की जर्दी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बालों में लगाएं और 15 मिनट सूखने के बाद हेयर वॉश कर लें.

3. बालों के लिए पपीता और दही
दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए पपीता और दही को मिलाकर बालों में जरूर लगाएं. आप पपीते के कुछ टुकड़े मैश कर लें और उसमें दही मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बालों में लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर साफ पानी से बाल धो ले

दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए अन्य टिप्स

  • बालों में एलोवेरा जेल लगाएं और फिर आधे घंटे बाद बाल धो लें.
  • बालों में अंडे की जर्दी लगाकर आधा घंटे बाद धो लें.
  • बालों को नियमित समय पर ट्रिम करते रहें.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news