Homemade Hair Oil: सफेद बालों को जड़ से काला बनाने के अचूक घरेलू उपाय, घर पर ऐसे बनाएं तेल

White Hair Home Remedies: कम उम्र में सफेद बाल आपके शारीरिक आकर्षण को कम कर सकते हैं. बालों को जड़ से काला करने के लिए आप इन तेलों का उपयोग करें.

Homemade Hair Oil: सफेद बालों को जड़ से काला बनाने के अचूक घरेलू उपाय, घर पर ऐसे बनाएं तेल
सांकेतिक तस्वीर

अनहेल्दी लाइफस्टाइल, वातावरण में धूप, गंदगी, धूल-मिट्टी, प्रदूषण आदि के कारण बालों का स्वास्थ्य बिगड़ जाता है. बिगड़ते स्वास्थ्य के कारण कम उम्र में ही सिर के बाल सफेद हो जाते हैं. लेकिन आप घर पर ही कुछ नैचुरल चीजों की मदद से बालों का तेल बना सकते हैं. इस तेल की मदद से सिर पर मालिश करने से बालों की जड़ों को पोषण मिलता है और वह मजबूत व काले बनते हैं. इन तेलों में कोई केमिकल मौजूद नहीं होता है, जिससे किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता है.

ये भी पढ़ें: Homemade Cream: टूथपेस्ट से हटाएं अनचाहे बाल, Waxing और Threading के दर्द से मिलेगी आजादी

सफेद बालों को काला करने के लिए तेल (White Hair Home Remedy)
आप नीचे बताई गई चीजों से घर पर ही बालों का तेल बना सकते हैं और फायदा प्राप्त कर सकते हैं.

कोकोनट ऑयल और नींबू
सफेद बालों को काला करने के लिए आप नारियल तेल और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको कोकोनट ऑयल को गर्म करके उसमें नींबू का रस मिलाना होगा. इस तेल से रात में सिर की मालिश करें और सुबह उठकर माइल्ड शैंपू से धो लें.

सफेद बालों का इलाज: नारियल तेल और आंवला पाउडर
बालों के लिए आंवला बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. आप इसे नारियल तेल के साथ मिलाकर इसकी ताकत को बढ़ा सकते हैं. आप किसी बर्तन में 4 चम्मच नारियल तेल और 2 चम्मच आंवला पाउडर मिलाकर गर्म कर लें. दोनों चीजों को 10 मिनट गर्म करके थोड़ा ठंडा कर लें. इसके बाद सिर की मालिश करें और बालों की जड़ों पर अच्छी तरह लगाएं. अब अगली सुबह या 2 घंटे बाद सिर को माइल्ड शैंपू से धो लें.

ये भी पढ़ें: बासी चावल की मदद से घर पर लें केराटीन हेयर ट्रीटमेंट, बच जाएंगे हजार रुपये

कैस्टर ऑयल और सरसों का तेल
किसी बर्तन में 2 चम्मच सरसों का तेल और 1 चम्मच कैस्टर ऑयल डालकर गर्म कर लें. इस तेल को थोड़ा ठंडा करके बालों की जड़ों पर अच्छी तरह मालिश करें. फिर अगली सुबह सिर को अच्छी तरह धो लें. आप बाल काला करने के इस घरेलू उपाय को हफ्ते में 2 से 3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

White Hair Treatment: कोकोनट ऑयल और करी पत्ता
सफेद बालों को जड़ से काला करने के लिए एक बर्तन में कोकोनट ऑयल में करी पत्ता डालकर गर्म कर लें. इस तेल को ठंडा कर लें और किसी बोतल में भर लें. रात को सोने से पहले इस तेल की बालों में मालिश करें और सुबह उठकर माइल्ड शैंपू से धो लें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.