Methi Ka Saag: मेथी के साथ में मौजूद हैं Anti Diabetic गुण, डेली खाने से घटेगा Blood Sugar
Advertisement
trendingNow11862647

Methi Ka Saag: मेथी के साथ में मौजूद हैं Anti Diabetic गुण, डेली खाने से घटेगा Blood Sugar

Fenugreek Saag: भारत में कई ऐसे लोग हैं जो मेथी का साग या मेथी की सब्जी खाना पसंद नहीं करते. हालांकि लोग मेथी के पत्तों को आटे में मिलाकर इसके परांठे बनाकर खाना जरूर पसंद करते हैं. मेथी किसी भी रूप में खाई जाए सेहत के लिए फायदेमंद होती है.

Methi Ka Saag: मेथी के साथ में मौजूद हैं Anti Diabetic गुण, डेली खाने से घटेगा Blood Sugar

Methi Ke Saag Ke Fayde: मेथी के दानों के फायदों के बारे में आपने कई बार पढ़ा और सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मेथी के पत्तों का सेवन भी काफी फायदेमंद है. उत्तर भारत में काफी लोग मेथी के पराठे खाना पसंद करते हैं, लेकिन ये एक ऑयली फूड है जो नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसकी जगह आप मेथी के पत्तों के साग खाएंगे तो डायबिटीज के खतरे को कम किया सकता है. एंटी डायबिटिक प्रॉपर्टीज के कारण ये मधुमेह के रोगियों के लिए एक परफेक्ट फूड है.

मेथी के औषधीय गुण

मेथी (Fenugreek) के एंटीडायबिटिक गुण (Anti Diabetic Property) जग-जाहिर हैं. पिछले कुछ सालों में मेथी के बीज के औषधीय गुणों पर कई रिसर्च की गईं. सउदी अरब में सउदी यूनि‍‍वर्सिटी में की गई एक रिसर्च में पाया गया कि मेथी के बीजों में एंटीडायबिटिक, एंटीकैंसर, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीइनफर्टिलिटी, एंटीपैरासिटिक लैक्टेशन स्टिमुलेंट और हाइपोकोलेस्ट्रोलेमिक गुण होते हैं. 

fallback

मेथी को डेली डाइट में करें शामिल

मेथी प्रोटीन और फाइबर का रिच सोर्स है और इसके बायोएक्टिव यौगिकों के कारण इसे मेडिसीन की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. रिसर्च में मेथी के कई हेल्‍थ बेनिफिट्स के बारे में बात की गई और पाया गया कि मेथी को रोजाना डाइट में शामिल करना अच्छा विचार है.  

डायबिटीज के इलाज में फायदेमंद है मेथी

डायबिटीज में मेथी के फायदों पर भी रिसर्च की गई. एक व्यक्ति में टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज दोनों से जुड़े मेटाबॉलिज्म संबंधी लक्षणों को कम करने में मेथी का उपयोग असरदार पाया गया है. इसके सेवन से मरीजों के ब्लड शुगर लेवल में भी कमी आती है, वहीं मरीज के ग्लूकोज लेवल में काफी सुधार होता है.

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करे मेथी

इंसुलिन पर निर्भर टाइप 1 डायबिटीज के मरीज अपनी डेली डाइट में 100 ग्राम मेथी के बीज के पाउडर (Fenugreek Seed Powder) को शामिल करने से कुल कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल या बैड कोलेस्ट्रॉल ट्राइग्लिसराइड को कम करने में मदद मिलती है.

fallback

मेथी के अन्य फायदे

मेथी (Fenugreek) के एंटीवायरल गुण गले में खराश के लिए एक शक्तिशाली हर्बल उपचार है. यहां तक कि मेथी को बालों के झड़ने, कब्ज, आंतों की डिस्फंक्शन, किडनी रोग, हाटबर्न, मेल इंफर्टिलिटी और अन्य प्रकार के यौन रोग के इलाज में भी असरदार पाया गया है.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news