close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Sinus के दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय, झट से मिलेगी राहत

साइनस (Sinus) में जरा सी सर्दी-जुकाम, बुखार भी लोगों के लिए बड़ी परेशानी का सबब बन जाता है. साइनस के मरीज सर्दी-खांसी, जुकाम बुखार, सिरदर्द और सूजन से हाल बेहाल हो जाते हैं. 

Sinus के दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय, झट से मिलेगी राहत

नई दिल्लीः साइनसाइटस या साइनस का दर्द कितना जानलेवा और असहनीय होता है, इसके बारे में इससे जूझने वाले लोग ही समझ सकते हैं. साइनस (Sinus) में जरा सी सर्दी-जुकाम, बुखार भी लोगों के लिए बड़ी परेशानी का सबब बन जाता है. साइनस के मरीज सर्दी-खांसी, जुकाम बुखार, सिरदर्द और सूजन से हाल बेहाल हो जाते हैं. बता दें साइनसाइटस या साइनस एक ऐसी अवस्था है एलर्जी और ठंड के चलते साइनस में सूजन आ जाती है और इसका मरीज सिरदर्द और शरीर के अन्य अंगों में असहनीय दर्द का शिकार हो जाता है. ऐसे में कई लोग इससे राहत के लिए दर्द की दवा लेते हैं, लेकिन हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय, जिससे आप बिना किसी दवाई के साइनस के दर्द से राहत पा सकते हैं.

सलाइन सॉल्यूशन के घोल का स्टीम
अगर आप भी साइनस से होने वाली परेशानियों से तंग हैं तो सलाइन सॉल्यूशन मतलब नमकीन घोल को इनहेल करें. इससे बंद नाक खुलेगी और साइनस के दर्द से राहत मिलेगी. आप दिन में दो से तीन बार इस प्रक्रिया को जरूर आजमाएं.

Health Tips: फैटी लिवर और सूजन से से हैं परेशान तो खाने में शामिल करें ये 5 तरह के फूड

खुद को हाईड्रेट रखें
साइनस की समस्या से खुद को बचाकर रखना है तो खुद को हाईड्रेट रखने की कोशिश करें. इसके लिए समय-समय पर गर्म पानी, फ्रूट जूस और नारियल पानी सहित चाय का सेवन करें, जिससे शरीर डिहाईड्रेशन से बचा रहे. इससे आपको साइनस की समस्या से राहत मिलेगी.

देखें लाइव टीवी

तनाव से दूर रहें
अगर आप साइनस की समस्या से जूझ रहे हैं तो किसी भी हालत में ज्यादा तनाव न लें और मानसिक रूप से स्वस्थ्य रहने की कोशिश करें. अगर कोई समस्या है, जिससे आपको डिप्रेशन की समस्या हो रही है तो मनोवैज्ञानिक से सलाह लें और उनके बताए तरीकों को अपनाएं. साथ ही योग करें. इससे मानसिक शांति के साथ ही साइनस की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा.

Health Tips: डायबिटीज के मरीजों के लिए परफेक्ट हैं ये ब्रेकफास्ट, नहीं होगी कोई हेल्थ प्रॉब्लम

सेब का सिरका
एप्पल साइड विनेगर साइनस को साप करता है और आपको इन्फेक्शन से भी बचा कर रखता है. साइनस की समस्या होने पर 2 बड़े चम्मच एप्पल साइड विनेगर में 1 चम्मच शहद मिलाकर पीएं, इससे साइनस में राहत मिलेगी.

If you are troubled by the pain of Sinus, then follow these simple home remedies and get relief

हल्दी
हल्दी से भी साइनस में काफी राहत मिलती है, क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. जिससे साइनस इंफेक्शन कम होता है. हल्दी को आप अपने खाने से लेकर गर्म पानी के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं.