Heart Facts: क्या आप जानते हैं अपने दिल के बारे में ये बातें, दूसरा Point है बहुत जरूरी!
Advertisement

Heart Facts: क्या आप जानते हैं अपने दिल के बारे में ये बातें, दूसरा Point है बहुत जरूरी!

Fun Facts about Heart: दिल हमारे लिए हर सेकेंड काम करता रहता है, लेकिन क्या हम अपने दिल के बारे में सबकुछ जानते हैं?

सांकेतिक तस्वीर

शरीर के लिए स्वस्थ दिल बहुत जरूरी है. जिससे पूरे शरीर में ऑक्सीजन युक्त रक्त प्रवाहित होता रहता है. अगर आपका दिल कार्य करना कम कर दे, तो आपके शरीर के कई अंग अपनी क्षमता खोने लगेंगे. आपका दिल आपकी जान है, लेकिन क्या आप अपने दिल के बारे में सबकुछ जानते हैं? बिल्कुल नहीं, दिल से जुड़े कुछ फैक्ट्स (Facts about Heart) ऐसे हैं, जिनसे अधिकतर लोग अनजान हैं. आइए इनके बारे में जानते हैं.

ये भी पढ़ें: क्या इस फल को खाने से केरल में फैला Nipah Virus? देखने पर लोग खा रहे हैं धोखा!

दिल से जुड़े 5 फैक्टस - 5 Interesting Facts about Heart

  1. हमारा दिल हर दिन 1 लाख से ज्यादा बार धड़कता है. इसके साथ ही यह अपने दाएं हिस्से से फेफड़ों में ब्लड पंप करता है और बाएं हिस्से से शरीर से खून वापिस पंप करता है.
  2. एक रिसर्च में पाया गया है कि जोर से हंसना शरीर के लिए बढ़िया दवा है. एक बार जोर से हंसने पर शरीर में 20 प्रतिशत से अधिक ब्लड फ्लो हो सकता है. जिससे पूरे शरीर को अतिरिक्त ऑक्सीजन युक्त रक्त मिलता है.
  3. शायद आप नहीं जानते होंगे कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के दिल का आकार छोटा होता है. जहां पुरुष के दिल का वजन लगभग 233-383 ग्राम हो सकता है, तो वहीं महिला के दिल का वजन करीब 148-296 ग्राम हो सकता है.
  4. एक्सरसाइज करने के बाद भी आपको अपने बैठने के घंटों में कमी करनी चाहिए. क्योंकि, ज्यादा देर तक बैठना दिल के लिए खतरनाक होता है. एक स्टडी के मुताबिक, प्रतिदिन 10 या उससे ज्यादा घंटे बैठने वाले लोगों में 5 या उससे कम घंटे बैठने वालों के मुकाबले दिल का दौरा पड़ने का अधिक खतरा होता है.
  5. एक ब्रिटिश स्टडी में बताया गया है कि जिन लोगों का यौन जीवन सक्रिय होता है और जो हफ्ते में 3-4 बार यौन संबंध स्थापित करते हैं, उनमें हार्ट डिजीज से मौत होने का खतरा आधा हो जाता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: Health News: शरीर की सारी गर्मी निकाल देगी ये ड्रिंक, इस दोष को कर देगी कम

Trending news