Meditation For Peace: आपकी लाइफ में बहुत महत्वपूर्ण है मेडिटेशन, जानें क्यों..?
Advertisement

Meditation For Peace: आपकी लाइफ में बहुत महत्वपूर्ण है मेडिटेशन, जानें क्यों..?

Meditation Benefits For Peace: आजकल तनाव हर किसी के लाइफ का हिस्सा हो गया है. ऐसे में मन का शांत होना बहुत जरूरी है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे मेडिटेशन करने के फायदों के बारे में...  

 

मेडिटेशन करने के फायदे

Meditation Benefits For Peace: व्यक्ति के जीवन में ध्यान लगाने का बहुत महत्व है. ध्यान यानी मेडिटेशन एक ऐसी क्रिया है, जिससे व्यक्ति का मन शांत होता है. इस क्रिया में व्यक्ति विशेष अवस्था में चला जाता है. प्राचीन काल से ही ध्यान लगाना या मेडिटेशन करने का महत्व अधिक बताया गया है. अगर आप इसका रोजाना अभ्यास करते हैं तो आपका मानसिक संतुलन सही रहता है. साथ ही इससे तनाव भी दूर होता है और आप स्वस्थ महसूस करते हैं.

रोजाना मेडिटेशन करने के फायदे-

1. मानसिक स्वास्थ्य 
एक रिसर्च में पाया गया कि ध्यान करना हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसका अभ्यास तनाव दूर करता है, बेचैनी कम करता है, उदारता बढ़ाता है, आत्म-जागरूकता और आत्म-सम्मान में सुधार करता है.

2. बेचैनी और अवसाद दूर होता है
मेडिटेशन करने से बेचैनी और अवसाद के लक्षणों में आराम मिलता है. यह शरीर में प्राण के स्तर को बढ़ाता है और आयुर्वेद के मुताबिक, जैसे प्राण का स्तर बढ़ता है, वैसे ही बेचैनी कम होने लगती है.

3. उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी होती है 
एक शोध में ये साबित हुआ कि ध्यान का अभ्यास आपको यंग रखता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीमी होती है. ऐसा इसलिए होता है कि क्योंकि ध्यान करने से तनाव कम होता जाता है. तनाव आपके शरीर पर नकारात्मक असर डालता है.

4. मेडिटेशन करने से ऊर्जा बढ़ती है
अगर आप रोजाना मेडिटेशन का अभ्यास करते हैं तो इससे आपका दिमाग साफ होता है और आप एनर्जेटिक महसूस करते हैं. मेडिटेशन वेगस तंत्रिका को उत्तेजित कर सकता है, जो सकारात्मक भावनाओं और आराम को बढ़ावा देता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Trending news