Dementia: गहरी नींद न लेने से बढ़ सकता है डिमेंशिया का खतरा, जानिए क्या बोले एक्सपर्ट
Advertisement

Dementia: गहरी नींद न लेने से बढ़ सकता है डिमेंशिया का खतरा, जानिए क्या बोले एक्सपर्ट

Dementia risk: दुनिया भर में वर्तमान में 55 मिलियन (5.5 करोड़) से अधिक लोग हैं, जो डिमेंशिया के साथ जी रहे हैं. शोधकर्ताओं का अनुमान है कि दुनिया में हर तीन सेकंड में किसी को डिमेंशिया होता है.

Dementia: गहरी नींद न लेने से बढ़ सकता है डिमेंशिया का खतरा, जानिए क्या बोले एक्सपर्ट

दुनिया भर में वर्तमान में 55 मिलियन (5.5 करोड़) से अधिक लोग हैं, जो डिमेंशिया के साथ जी रहे हैं. शोधकर्ताओं का अनुमान है कि दुनिया में हर तीन सेकंड में किसी को डिमेंशिया होता है. चूंकि 2050 तक मनोभ्रंश से पीड़ित लोगों की संख्या लगभग 153 मिलियन (15.3 करोड़) होने की उम्मीद है, इसलिए शोधकर्ता इस न्यूरोलॉजिकल बीमारी के विकास के खतरे को कम करने के और तरीके खोजने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. कई शोधकर्ताओं का मानना है कि अपर्याप्त नींद डिमेंशिया के लिए एक परिवर्तनीय रिस्क फैक्टर है.

अब, एक नए अध्ययन में और अधिक प्रमाण मिले हैं कि 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए प्रत्येक वर्ष गहरी नींद में 1% की कमी (जिसे धीमी गति वाली नींद भी कहा जाता है) से डिमेंशिया विकसित होने का खतरा 27% बढ़ जाता है. यह अध्ययन हाल ही में JAMA न्यूरोलॉजी में प्रकाशित हुए थे. इस अध्ययन के लिए मेलबर्न (ऑस्ट्रेलिया) में मोनाश यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने फ्रामिंघम हार्ट स्टडी में नामांकित 60 वर्ष से अधिक उम्र के 346 अध्ययन प्रतिभागियों के डेटा की जांच की. चुने गए सभी प्रतिभागियों ने दो रात भर की नींद का अध्ययन पूरा किया था, जिसमें प्रत्येक नींद अध्ययन के बीच लगभग पांच साल का अंतर था.

नींद, उम्र बढ़ने और डिमेंशिया के खतरे के बीच लिंक
शोधकर्ताओं ने बताया कि औसतन, प्रत्येक प्रतिभागी की गहरी नींद की मात्रा दो अध्ययनों के बीच कम हो गई थी, जो उम्र बढ़ने के कारण धीमी गति वाली नींद की कमी का संकेत देती है. डिमेंशिया के निदान की तलाश में वैज्ञानिकों ने भी 2018 तक अपने दूसरे नींद अध्ययन के समय से अध्ययन प्रतिभागियों का पालन किया. मोनाश स्कूल ऑफ साइकोलॉजिकल साइंसेज के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. मैथ्यू पेस बताते हैं कि मनोभ्रंश की बढ़ती व्यापकता का जवाब देना हमारे समय की सबसे महत्वपूर्ण चुनौतियों में से एक है.

गहरी नींद कम होने से डिमेंशिया का खतरा
विश्लेषण के बाद, शोध दल को मनोभ्रंश के कुल 52 मामले मिले. उम्र, लिंग और नींद की दवा के उपयोग सहित विभिन्न फैक्टर के लिए समायोजन के बाद भी, शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रत्येक वर्ष गहरी नींद में प्रत्येक प्रतिशत की कमी मनोभ्रंश के जोखिम में 27% की वृद्धि से जुड़ी थी. डॉ. मैथ्यू पेस कहते हैं कि हम जानते हैं कि गहरी नींद एक उम्र बढ़ने वाले दिमाग के लिए महत्वपूर्ण है. यह दिमाग से चयापचय अपशिष्ट को हटाने में मदद करता है और यादों को मजबूत करने में भी मदद करता है. यह हाई ब्लड प्रेशर के जैसे अन्य डिमेंशिया रिस्क फैक्टर से बचाने में भी मदद करता है. इसलिए, हमें यह देखकर आश्चर्य नहीं हुआ कि गहरी नींद में अधिक गिरावट डिमेंशिया के हाई रिस्क से जुड़ी थी.

Trending news