वजन घटा रहे हैं? ये गलतफहमियां बेकार कर देंगी सारी कोशिशें
Advertisement
trendingNow1271948

वजन घटा रहे हैं? ये गलतफहमियां बेकार कर देंगी सारी कोशिशें

वजन घटा रहे हैं? ये गलतफहमियां बेकार कर देंगी सारी कोशिशें

नई दिल्लीः लाइफस्टाइल और खानपान में हुए नकारात्मक बदलावों के चलते अब वजन पर नियंत्रण पाना वाकई बड़ी चुनौती है। ऐसे में छोटी-छोटी गलतफहमियां और गलतियां आपकी कोशिशों पर पानी फेर सकते हैं। आइये, हम विज्ञान द्वारा प्रमाणित उन बातों पर गौर करें जिनसे आपको मेहनत का ज्यादा से ज्यादा फल मिल सके।

शुगर फ्री ड्रिंक्सः आप भी आपने वजन घटाने के लिये अपने फेवरिट ड्रिंक का शुगर फ्री वर्जन उपयोग करके खुश हो रहे हैं? वास्तव में यह एक बुरा आइडिया साबित हो सकता है। एकेडमी ऑफ न्यूट्रिशन एंड डाइटिक्स के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक डाइट ड्रिंक्स में कैलोरी की कमी को पूरा करने के लिये आप सोडियम, शुगर, फेट और कोलेस्ट्रॉल से भरे खाद्य पदार्थों पर टूट पड़ते हैं, जिससे आपके वजन कम करने के मंसूबों पर पानी फिर सकता है।

क्रेश डाइट्सः लोयोला यूनिवर्सिटी के डॉ. आरोन माइकलफेल्डर के मुताबिक वजन घटाने के लिये अचानक खाने की मात्रा में कमी करना आपके लिये खतरनाक साबित हो सकता है, इसके बजाय धीरे-धीरे अपनी डाइट पर कंट्रोल करना चाहिये। 

सिर्फ एक्सरसाइजः हाल ही में हुए एक अध्ययन में पाया गया कि हो सकता है एक्सरसाइज में ज्यादा प्रयास करने से आपका वजन ना घटे। यह चौंकाने वाली बात है लेकिन मायो क्लिनिक की ओर से किये गये अध्ययन में सामने आया कि वजन घटाने की जल्दी में अचानक हाड़तोड़ एक्सरसाइज शुरू कर देने से हो सकता है कुछ दिन के लिये आपका वजन कम हो जाए। लेकिन इसके दूरगामी परिणाम ठीक नहीं है। अक्सर, ज्यादा एक्सरसाइज करने के बाद लोग खुद को शाबाशी देने के लिये सेहत को नुकसान पहुंचाने वाले पदार्थों का प्रयोग करने लगते हैं।

वेट लॉस सप्लीमेंटः बाजार में चंद दिनों में वजन घटाने का दावा करने वाली कई दवाइयां उपलब्ध हैं। लेकिन आपको इनसे सावधान रहना चाहिये। माइकलफेल्डर के अनुसार ये सप्लीमेंट आपके शरीर को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। इनसे न सिर्फ आपके वजन की अपेक्षा मसल्स का फेट तेजी से घटता है, बल्कि धीरे-धीरे आपके मसल्स की फेट को और ज्यादा बढ़ा देते हैं।

लो-कार्ब डाइटः वजन घटाने के लिये लो कार्बोहाइड्रेट वाले खाने की सलाह सबसे आम है। लेकिन आप आंख मूंदकर इस पर भरोसा करते हैं, तो हो सकता है कुछ दिन में आप इसे रोक दें। सेल मेटाबॉलिज़्म जर्नल में प्रकाशित लेख के अनुसार कार्बोहाइड्रेट युक्त पदार्थों का सेवन बंद कर देने की अपेक्षा संतुलित मात्रा में सेवन करने का प्रयास करें।

एक्सरसाइज के वक्त मैसेजिंगः केंट स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा किये गये एक अध्ययन के मुताबिक एक्सरसाइज के वक्त बात करने या चैटिंग करने से एक्सरसाइज का उतना लाभ नहीं मिल पाता, जिससे वजन घटाने की दर में कमी आती है।

Trending news